i exclusive

513

बसें इलाहाबाद परिक्षेत्र के डिपो से रोज प्रदेश के विभिन्न जिलों के लिए होती हैं संचालित

85

सर्वाधिक बसों का संचालन प्रतिदिन लीडर रोड डिपो से होता है

21

बसें सबसे कम बादशाहपुर डिपो से प्रति दिन होती हैं संचालित

-बसों की बॉडी पर कराई जाएगी शाही स्नान पर्वो के दिन और कुंभ के लोगो की पेंटिंग

-उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम के इलाहाबाद परिक्षेत्र की ओर से तैयार की गई विशेष योजना

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: कुंभ की तैयारियां खास अंदाज में की जा रही हैं। इसी कड़ी में यूपी रोडवेज की बसों को खास अंदाज में रंगा जाएगा। इसमें कुंभ का लोगो होने के साथ-साथ शाही स्नान पर्व की तिथियों की जानकारी भी शामिल रहेगी। इससे यूपी के सभी जिलों में कुंभ से संबंधित जानकारियां पहुंचती रहेंगी। इसके लिए उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम के इलाहाबाद परिक्षेत्र की ओर से विशेष योजना बनाई गई है।

यह होगा खास

-पेंटिंग के जरिए बस के एक ओर कुंभ का प्रतीक चिन्ह कलश और दूसरी तरफ मेले के दौरान शाही स्नान पर्वो के दिन की जानकारी दी जाएगी।

-साथ ही कुंभ में आने के लिए आमंत्रित किए जाने का भी संदेश दिया जाएगा।

-अगस्त महीने तक सभी बसों में वॉल पेंटिंग कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

चार माह पहले से दिखेगी वॉल पेंटिंग

इलाहाबाद परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले आठ डिपो में प्रतिदिन पांच सौ से अधिक साधारण व जनरथ एसी बसों का संचालन होता है। इन बसों में निगम की ओर से वॉल पेंटिंग कराने की योजना बनाई गई है। प्रदेश के लगभग हर जिले की ओर से इस परिक्षेत्र की साधारण और जनरथ एसी बसों का संचालन होता है। इसके लिए परिक्षेत्र के सभी डिपो के एआरएम को निर्देश दे दिए गए हैं। विभागीय अधिकारियों की मानें तो सितंबर से लेकर दिसंबर तक प्रदेश के हर जिलों की डिपो की ओर जाने वाली बसें कुंभ का संदेश देते हुए गुजरेंगी।

बॉक्स

इलाहाबाद परिक्षेत्र में आने वाले डिपो

इलाहाबाद परिक्षेत्र के अन्तर्गत सिविल लाइंस डिपो, लीडर रोड डिपो, प्रयाग डिपो, जीरो रोड डिपो, प्रतापगढ़ डिपो, लालगंज डिपो, मिर्जापुर डिपो व बादशाहपुर डिपो की बसों का संचालन होता है।

वर्जन

यूनेस्को से कुंभ मेला को सांस्कृतिक विरासत की लिस्ट में शामिल करने के बाद इसकी महत्ता में वृद्धि हो गई है। उसी के अनुरूप मेला को भव्य बनाने के लिए तैयारियां की जा रही हैं। बसों में वाल पेंटिंग कराकर कुंभ का प्रतीक चिन्ह यानी लोग व स्नान पर्वो का संदेश दिया जाएगा।

-डॉ। हरीशचंद्र यादव, रीजनल मैनेजर उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम

Posted By: Inextlive