- निगम की 517 बसों में लगेंगे यह इक्यूपमेंट, होली बाद जारी होंगे टेंडर

-अभी प्रयोग के तौर पर गाजियाबाद और लखनऊ की दो बसों में लगे इक्यूपमेंट

- रोडवेज बसों से होने वाले एक्सीडेंट को रोकने के लिए इक्यूपमेंट करेगा अलर्ट

GORAKHPUR:

रोडवेज बसों से होने वाले एक्सीडेंट को रोकने के लिए ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन अपनी बसों को तीन तरह के इक्यूपमेंट से लैस करेगा। इससे न केवल एक्सीडेंट पर लगाम लगेगा बल्कि इसके कारणों का भी खुलासा हो सकेगा। इसके लिए निगम द्वारा टेंडर भी जारी किया जाएगा। प्रयोग के तौर पर गाजियाबाद और लखनऊ की दो बसों में इक्यूपमेंट लगाए हैं।

517 बसों में लगाएं जाएंगे इक्यूपमेंट

परिवहन निगम इक्यूपमेंट लगाने के लिए टेंडर जारी करेगा। वहीं अफसरों के मुताबिक लखनऊ, सोनौली और वाराणसी रूट पर चलने वाली करीब 517 बसों में यह इक्यूपमेंट लगाए जाएंगे। इसके साथ ही एक्सीडेंट पर लगाम लगाने के लिए ड्राइवरों को ट्रेनिंग देने की कवायद भी चल रही है।

डिवाइस से यह होंगे फायदे

एंटी स्लीपर डिवाइस

यह डिवाइस बस में ड्राइवर के सामने डैश बोर्ड पर लगेगी। यह डिवाइस स्टेयरिंग के मूवमेंट के आधार पर ड्राइवर को सतर्क करेगी। जैसे ही ड्राइवर को नींद आएगी, इस डिवाइस से बीप-बीप की आवाज आएगी।

एंटी कोलाइजन डिवाइस

एंटी कोलाइजन डिवाइस के दो हिस्से होंगे। एक बस में आगे की तरफ लगा होगा तो दूसरा ड्राइवर की सीट के पास। ऐसे में जैसे ही बस के आगे कुछ भी आएगा। वैसे ही बस के अंदर लगी डिवाइस से बीप-बीप की आवाज आनी शुरू हो जाएगी, जिससे ड्राइवर अलर्ट हो जाएगा।

सीसीटीवी

बस में दो कैमरे लगाए जाएंगे। एक बस के आगे की तरफ और दूसरा बस के पीछे की तरफ। बस के आगे और पीछे के दृश्य इन कैमरों में कैद होंगे। यदि बस के सामने से एक्सीडेंट होगा तो उसके कारण सामने आएंगे। वहीं पीछे से आ रहा कोई वाहन बस से टकराता है तो उसकी भी रिकार्डिग सीसीटीवी में कैद हो जाएगी।

-गोरखपुर से दिल्ली

-गोरखपुर से सोनौली

-गोरखपुर से वाराणसी

प्रयोग के तौर पर अभी लखनऊ और गाजियाबाद के दो बसों में इक्यूपमेंट लगाए गए हैं। सफल होने पर सभी बसों में लगाने की योजना है। अनुमति मिलने के बाद निगम ही सभी बसों में इक्यूपमेंट लगाए जाएंगे।

डीवी सिंह, आरएम परिवहन निगम

Posted By: Inextlive