- रोडवेज आफिसर्स को आउटडोर वर्क का देना होगा पू्रफ

- बसों की चेकिंग में अब नहीं चल पाएगी मनमानी

- काम में आएगी गुणवत्ता, पैसेंजर्स को भी मिलेगी सहूलियत

ajeet.singh@inext.co.in

ALLAHABAD: आन रोड बसों की चेकिंग में अब रोडवेज अधिकारी लापरवाही नहीं बरत पाएंगे। विभाग का ताजा फरमान अफसरों को ऐसा करने से रोकेगा। दरअसल रोडवेज अफसरों को यह निर्देश दिया गया है कि वह आन रोड बसों की चेकिंग करने के बाद इसकी सेल्फी भेजें। इससे ड्यूटी की गंभीरता स्पष्ट हो जाएगी। टीआई से लेकर एसएम तक को चेकिंग का टारगेट भी दिया गया है।

होगा दोहरा फायदा

गवर्नमेंट ने रोडवेज अधिकारियों को रोजाना बसों में जाकर चेकिंग करने और यात्रियों की समस्याओं को सुनने का निर्देश दिया है। अफसरों को इसकी सेल्फी भी भेजनी होगी। इससे दोहरा फायदा है। पहला ये कि बसों में दी जाने वाली सुविधाओं की हकीकत सामने आ जाएगी, दूसरा अधिकारियों और यात्रियों के बीच इंटरेक्शन बढ़ेगा। अधिकारी भी अपने केबिन से बाहर निकलकर सच्चाई से रूबरू होंगे।

कई समस्याएं होंगी दूर

रोडवेज के एमडी मुकेश मिश्राम ने प्रदेश के भर के आरएम को इस बाबत दिशा निर्देश जारी किया है। कहा है कि जिले के सभी आरएम, एआरएम, एसएम, टीआई व टीएसआई को रोजना बसों में चेकिंग की सेल्फी भेजनी होगी। जिसमें सभी अधिकारी यात्रियों की समस्या, तकनीकि खराबी, सीटों की दिक्कत, साफ सफाई समेत तमाम समस्याओं को कंसीडर करेंगे। जिससे यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी प्रकार की कोई समस्या फेस न करनी पड़े। इसमें सेल्फी लेते वक्त यह खास निर्देश दिए गए हैं कि उसमें पैसेंजर की फोटो भी जरूर हो।

किसे कितना मिला टारगेट

अधिकारी सेल्फी (डेली)

आरएम क्0

एआरएम क्0

एसएम क्0

टीआई ख्भ्

टीएसआई ख्भ्

(सेल्फी एमडी को भेजी जाएगी)

क्या हैं समस्याएं

रोडवेज बसों में रोजना सफर करने वाले तमाम यात्रियों को अक्सर किसी ने किसी समस्या का समाना करना पड़ता था। खास बात यह है कि उनकी समस्याओं को सुनने का न तो परिचालक के पास समय था और न ही कोई अधिकारी मौजूद होता है। बसों में कई बार तो सीट में बैठने को लेकर आपस में यात्रियों के बीच विवाद हो चुका है। अक्सर बसें लेट होना, गंदगी होना, तकनीकि खराबी या फिर राह चलते परिचालक से कई बार कहासुनी का मामला सुनने में आया करता था। ऐसी ही तमाम समस्याओं को खत्म करने के उदेश्य से विभाग ने यह निर्देश जारी किया है। इसके शुरू होने से जहां अधिकारियों को रोजना फील्ड में जाना होगा। वहीं दूसरी तरफ कंडक्टर और ड्राइवर भी अब सर्तक रहेंगे।

डिपो बस संख्या

सिविल लाइंस 8क्

जीरो रोड डिपो म्भ्

लीडर रोड डिपो 7ख्

प्रयाग डिपो 7भ्

प्रतापगढ़ 7म्

लालगंज ख्8

मिर्जापुर 7म्

बादशाहपुर क्फ्

- बसों की प्रॉपर चेकिंग और यात्री समस्याओं के समाधान के लिए ड्यूटी विद सेल्फी की व्यवस्था बनाई गई है। इससे काम में गुणवत्ता के साथ ही बसों में मौजूद खामियों को भी दूर किया जा सकेगा।

दीपक चौधरी, एआरएम सिविल लाइंस डिपो

Posted By: Inextlive