रोडवेज में सुविधाओं पर लग रहा break

-कैंट रोडवेज बस स्टेशन पर passengers को proper वे में नहीं मिल रही हैं सुविधाएं

-स्कैनिया बस की बदली timing, अब दोपहर में हो रही रवाना, यात्रियों को हो रही problem

-कई अन्य special buses के रवाना होने के समय में किया जा रहा है फेरबदल

VARANASI

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम अपने पैसेंजर्स के लिए फैसिलिटीज तो अवेलेबल करा रहा है लेकिन प्रॉपर वे में फैसिलिटीज पैसेंजर्स को नहीं मिल पा रही हैं। लांग जर्नी के लिए एक से बढ़कर एक एसी बसेज का संचालन शुरू किया गया लेकिन कुछ दिन रन करने के बाद उसे बंद कर दिया जा रहा है। कैंट रोडवेज बस स्टेशन से बनारस-नई दिल्ली के लिए शुरू हुई वाल्वो एसी बस सेवा डेढ़ माह पूर्व ही बंद कर दी गई। नई दिल्ली-बनारस के बीच रोजाना शाम छह बजे चलने वाली स्कैनिया एसी बस के रवाना होने का समय चेंज कर अब उसे दोपहर ढाई बजे कर दिया गया है। कई अन्य स्पेशल व ऑडिनरी बसेज हैं जिनके रवाना होने के समय में फेरबदल किया जा रहा है। इससे पैसेंजर्स को प्रॉब्लम हो रही है। हालांकि स्कैनिया बस से बनारस से कानपुर का सफर महज छह से सात घंटे में और नई दिल्ली तक का सफर 15 से 16 घंटे में पूरा किया जा सकता है।

बिन प्रचार के दम तोड़ रही सेवा

स्कैनिया एसी बस सेवा को शुरू हुए चार मंथ बीत गये लेकिन प्रचार प्रसार के अभाव में यह बस सेवा भी दम तोड़ती नजर आ रही है। बस की अधिकतर सीटें खाली जा रही हैं। फेस्टिव सीजन को छोड़ दिया जाए तो अन्य दिनों में आधा दर्जन से भी कम पैसेंजर्स इस बस से जर्नी कर पा रहे हैं। यही वजह है कि अब इस बस की टाइमिंग भी बदल दी गई है। ऑनलाइन 47 सीट्स की बुकिंग होने के बाद बस के अंदर या फिर किसी भी रोडवेज बस स्टेशन पर इसका टिकट लिया जा सकता है।

53 seats की है स्कैनिया

आनंद विहार-बनारस के बीच चलने वाली 53 सीटर्स की फुली एसी स्कैनिया बस की टाइमिंग अब बदल दी गई है। कैंट रोडवेज बस स्टेशन से पहले शाम छह बजे यह बस बनारस से नई दिल्ली रवाना होती थी अब यह दोपहर ढाई बजे रवाना हो रही है। इलाहाबाद, गोपीगंज, औराई, इलाहाबाद के रास्ते कानपुर, फिरोजाबाद, इटावा, यमुना एक्सप्रेस-वे से चलकर अगले दिन सुबह छह से सात बजे तक नोएडा आनंद विहार पहुंचा रही है।

दिल्ली से रवाना हो रही ढाई बजे

साहिबाबाद डिपो की यह स्कैनिया बस आनंद विहार रोडवेज बस अड्डे से दिन में ढाई बजे बनारस के लिए रवाना हो रही है। रात में लगभग 11 बजे कानपुर पहुंचती है। यहां से चलने के बाद सुबह पांच से छह बजे तक बनारस कैंट रोडवेज बस स्टेशन पहुंच रही है।

गड्ढे़ का नहीं चलेगा पता

अभी तक बनारस से चलने वाली वॉल्वो एसी बस सबसे अलग व हाईटेक है। नई दिल्ली जाने वाली दस टायर वाली स्कैनिया बस में आटोमैटिक सिस्टम है। फ्री वाई-फाई से लैस ब्लैक एंड व्हाइट कलर की स्कैनिया बस में 32 इंच के तीन एलईडी टीवी, सीसीटीवी कैमरा, डिजिटल म्यूजिक सिस्टम, टू बाई टू की कंफर्टेबल चेयर है। हर सीट पर लैपटॉप-मोबाइल चार्जिग पॉइंट भी दिया गया है। खास बात यह है कि बस के चलने के दौरान रोड पर कितना भी बड़ा गड्ढ़ा हो यह बस जर्क नहीं करेगी। डिजिटल स्टेयरिंग के बूते बस पर ड्राइवर की पूरी कमांड रहती है।

यह है किराया

-बनारस से नई दिल्ली का 2,078 रुपये।

-बनारस से कानपुर का 816 रुपये।

-बनारस से इलाहाबाद का 300 रुपये।

स्कैनिया बस के ये हैं routes

बनारस, ओराई, गोपीगंज, इलाहाबाद, कानपुर, औरेया, फतेहपुर खागा, इटावा, जसवंतनगर, शिकोहाबाद, फिरोजाबाद, सलेसर, मथुरा, यमुना एक्सप्रेस-वे, नोएडा, आनंद विहार नई दिल्ली

बनारस से चलने वाली वॉल्वो बस

-बनारस टू काठमाण्डू

-बनारस टू लखनऊ

-बनारस से नई दिल्ली स्कैनिया

हमारे यहां से बसों के रवाना होने के समय में कोई फेरबदल नहीं होता है। हेडक्वार्टर से जैसा ऑर्डर मिलता है उसी को फॉलो किया जाता है। अब स्कैनिया बस दोपहर में रवाना हो रही है।

पीके तिवारी

आरएम,

कैंट रोडवेज बस स्टेशन

Posted By: Inextlive