- एक्सीडेंट्स पर अंकुश के लिए रोडवेज ने शुरू की प्रोत्साहन योजना

- बिना एक्सीडेंट किए बस चलाने वाले ड्राइवर्स को मिलेगा एक लाख नकद इनाम

GORAKHPUR: रोडवेज ड्राइवरों के लिए एक अच्छी खबर है। अब ड्यूटी के दौरान वे अपनी सजगता से न सिर्फ लोगों और अपनी जान बचा सकते हैं बल्कि एक लाख रुपए भी कमा सकते हैं। जी हां, अगर बिना एक्सीडेंट किए कोई ड्राइवर 10 साल तक बस चलाता है, तो उसे रोडवेज की तरफ से इनाम के तौर पर एक लाख रुपए दिए जाएंगे। लगातार बढ़ रहे बस एक्सीडेंट्स की घटनाओं को देखते हुए यह प्रोत्साहन योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत एक्सीडेंट ना करने वाले ड्राइवर्स को रिटायरमेंट के वक्त इनाम के तौर पर यह प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

बढ़ती जाएगी रकम

ड्राइवर्स को यह इनाम उसके रिटायरमेंट के वक्त मिलेगा। यह राशि पहले साल से लेकर पांच साल तक के हिसाब से मिलेगी। अक्टूबर 2016 से ये योजना प्रभावी होगी। इसमें एक साल तक बिना एक्सीडेंट बस चलाने के लिए 5 हजार, दो साल साढ़े सात हजार, तीन साल दस हजार, चार साल साढ़े बारह हजार व पांच साल में पंद्रह हजार की धनराशि मिलेगी। ऐसे में रिटायरमेंट तक ड्राइवर अपनी सजगता से एक लाख रुपए अतिरिक्त पा सकते हैं।

मिलेगा दिवाली गिफ्ट

डाइवर्स के लिए विभाग ने कुछ मानक भी बनाए हैं। इनमें हर तीन महीने में 65 दिन ड्यूटी और करीब 15 हजार किलोमीटर बस चलाना जरूरी है। वहीं हर महीने कम से कम 15 दिन की ड्यूटी और चार हजार किलोमीटर चला हो। रोडवेज कर्मियों को इस दिवाली महंगाई भत्ते का तोहफा भी मिल सकता है। साथ ही संविदा चालकों के लिए क्वालीफाइंग ड्राइविंग टेस्ट डिपो स्तर पर कराने का फैसला लिया गया है। इसमें कर्मियों के वर्दी की सिलाई व धुलाई भत्ते की दरों में बढ़ोत्तरी होगी।

भारी वाहनों से हो रही दुर्घटनाएं

रोड एक्सीडेंट को लेकर भी बसों के मामलों में सबसे अधिक खराब स्थिति है। हैवी व्हीकल्स की वजह से काफी एक्सीडेंटल घटनाएं होती हैं। साल 2016 में अभी तक ट्रक व बस से हुए एक्सीडेंट के आंकड़ों के मुताबिक 250 से अधिक लोगों की मौत हुई है। वहीं ये हैवी व्हीकल्स सबसे ज्यादा हाइवे पर चलते हैं। यहां भी बस व ट्रक से ही अधिकांश एक्सीडेंट की घटनाएं हो रही हैं।

इस साल हुई दुर्घटनाएं

केस - 571

घायल - 384

मौत - 261

वर्जन

एक्सीडेंट की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए मुख्यालय की ओर से प्रोत्साहन योजना शुरू की गई है। इसमें ड्राइवर अपने सर्विस पीरियड के दौरान बिना एक्सीडेंट किए एक लाख रुपए का इनाम पा सकते हैं। मुख्यालय की ओर से कर्मचारियों के लिए कई अहम निर्णय लिए गए हैं। जिसका फायदा जल्द ही कर्मचारियों को मिलेगा।

- एसके राय, आरएम रोडवेज

Posted By: Inextlive