- फेस्टिव सीजन पर पैसेंजर्स लोड को कंट्रोल करने के लिए रोडवेज ने कानपुर से 200 एक्स्ट्रा बसें चलाने का प्लान बनाया

-आईएसबीटी में रिजर्व रखी जाएंगी कई बसें, जिस रूट के पैसेंजर्स बढ़ेंगे उसी रूट पर तुरंत बस को किया जाएगा रवाना

- 25 से 30 अक्टूबर तक बसों का होगा संचालन, कानपुर से लखनऊ व इलाहाबाद चलने वाली कई बसों के बढ़ाए जाएंगे चक्कर

kanpur@inext.co.in

kanpur. फेस्टिव सीजन पैसेंजर्स लोड को कंट्रोल करने के लिए जहां एक तरफ रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं. वहीं दूसरी ओर रोडवेज भी कानपुर से विभिन्न रूटों पर 50 से ज्यादा एक्स्ट्रा एसी बसें चलाएगा. साथ ही रोडवेज ने 200 किमी. तक रन करने वाली एसी बसों के राउंड भी बढ़ाने का निर्णय लिया है. कुल मिलाकर 200 से 250 एक्स्ट्रा बसें फेस्टिवल सीजन पर बढ़ने वाले लोड को संभालेंगी. इससे दिवाली और छठ के दौरान लोग अपने घर तक का सफर आसानी से तय कर पाएंगे. रोडवेज आफिसर्स के मुताबिक फेस्टिव सीजन पर चलाई जाने वाली एसी व नॉन एसी बसों का रूट निर्धारित कर प्लानिंग तैयार की जा रही है.

रिजर्व खड़ी रहेंगी स्पेशल बसें

रोडवेज आरएम अतुल जैन के मुताबिक, कानपुर झकरकटी आईएसबीटी में कुछ स्पेशल बसों को रिजर्व रखा जाएगा. इन बसों को पैसेंजर्स लोड को देखते हुए विभिन्न रूटों पर रवाना किया जाएगा. यानि अगर बस अड्डे पर अचानक दिल्ली के पैसेंजर्स की संख्या बढ़ती है तो रिजर्व में रखी गई बसों में पैसेंजर्स को बैठा दिल्ली रवाना कर ि1दया जाएगा.

सबसे अधिक दिल्ली के लिए

रोडवेज आफिसर्स के मुताबिक दिवाली के दौरान कानपुर से दिल्ली व पूर्वाचल क्षेत्रों में जाने वाले पैसेंजर्स की संख्या सबसे अधिक होती है. इस लिए पूर्वाचल के शहरों और दिल्ली रूट पर 150 से अधिक अतिरिक्त बसों को लगाया जाएगा. वहीं कानपुर-लखनऊ, कानपुर-इलाहाबाद, कानपुर गोरखपुर व कानपुर-आगरा रूट में चलने वाली बसों के चक्कर भी बढ़ा दिए जाएंगे.

 

लोकल रूट के लिए भी इंतजाम

रोडवेज ऑफिसर्स के मुताबिक, दीवाली के एक दिन पहले से जेएनएनयूआरएम की 20 बसों को भी रिजर्व कर लिया जाएगा. जोकि जरूरत पड़ने पर कानपुर-लखनऊ रूट पर चक्कर लगाएंगी. उन्होंने बताया कि दीवाली के दिन पैसेंजर्स को लोकल रूट पर भी जाने के लिए घंटों परेशान होना पड़ता है. पैसेंजर्स की इस समस्या को दूर करने के लिए लोकल रूटों के लिए भी बसें रिजर्व रहेंगी.

 

लगाए जाएंगे हेल्प काउंटर

कानपुर रीजन के आरएम अतुल जैन ने बताया कि फेस्टिव सीजन पर पैसेंजर्स की सुविधा के लिए झकरकटी बस अड्डे पर हेल्प काउंटर भी लगाए जाएंगे. जिन पर पैसेंजर्स की हेल्प के लए विभाग के कर्मचारी तैनात रहेंगे.

 

इन रूटों में चलेंगी ज्यादा एसी बसें

कानपुर-लखनऊ

कानपुर-दिल्ली

कानपुर-गोरखपुर

कानपुर-इलाहाबाद

कानपुर-बांदा

कानपुर-बहराइच

कानपुर-रायबरेली

कानपुर-आगरा

कानपुर-वाराणसी

----

10 हजार से अधिक पैसेंजर्स का डेली आवागमन

20 हजार से ज्यादा पैसेंजर्स का लोड रहेगा दिवाली पर

250 के करीब अतिरिक्त बसों को लगाया जाएगा

20 सिटी बसें लोकल रूट के लिए की गई रिजर्व

4 हेल्प डेस्क काउंटर बनाए जाएंगे बस अड्डे में

 

कोट

पैसेंजर्स की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रोडवेज अपनी तैयारी कर रहा है. फेस्टिवल सीजन में विभिन्न रूटों में अतिरिक्त बसों का संचालन करने के साथ बसों के चक्कर भी बढ़ाए जाएंगे. स्मार्ट एसी बसें कानपुर से विभिन्न जगहों के लिए चलाई जाएंगी.

अतुल जैन, आरएम रोडवेज कानपुर रीजन

Posted By: Dheeraj Sharma