आई एक्सक्लूसिव

- दिसंबर से शुरू हो जाएगी एसी बसों का निर्माण

- जयपुर व हरियाणा के नहीं लगाने होंगे चक्कर

suyash.bajpai@inext.co.in

KANPUR : अब जल्द ही रोडवेज वर्कशॉप के दिन बहुरने की उम्मीद जग गई है। वर्कशॉप का आधुनिकीकरण ऐसा होगा कि यहां एसी बसों का निर्माण होने लगेगा। अब तक एसी बसें बनवाने के लिए जयपुर व हरियाणा जाना पड़ता था। रोडवेज इन दोनों वर्कशॉप डॉ। राम मनोहर लोहिया वर्कशॉप व केंद्रीय कार्यशाला का के आधुनिकीकरण में 86 लाख रुपए का खर्च आएगा।

एसी बसों का किया जाएगा निर्माण

डॉ। राम मनोहर लोहिया कार्यशाला व केंद्रीय कार्यशाला दोनों ही कार्यशालाओं में पूरे प्रदेश के लिए बसों का निर्माण होता है। अगर ये दोनों वर्कशॉप आधुनिक हो जाएं तो बस बॉडी निर्माण की समस्या काफी हद तक सॉल्व हो जाएगी। इसी क्रम में दोनों वर्कशॉप्स को आधुनिकीकरण के लिए 86 लाख रुपए की जरूरत थी, जिसका प्रपोजल शासन को भेजा गया था। जिसे शासन ने मंजूर कर दिया है। जल्द ही शासन से यह धन आवंटित कर दिया जाएगा। इस धन से वर्कशॉप में अत्याधुनिक मशीनो की खरीद की जाएगी।

बनेगी जन रथ व डीलक्स एसी बसें

आधुनिकीकरण के बाद इन वर्कशॉप्स से प्रति महीने चार से पांच बसों के निर्माण का लक्ष्य है। यहां जन रथ व डीलक्स एसी बसों का निर्माण किया जाएगा। भविष्य में इन बसों के निर्माण की क्षमता बढ़ाने का भी विचार है। इन बसों में 40 से 50 पैसेंजर्स के बैठने की व्यवस्था हो सकती है। अभी तक एसी बसों को यहां बनाने का काम शुरू करने के प्रयास बहुत हुए लेकिन इन्फ्रास्ट्रक्चर न होने से मामला लटका पड़ा था।

दिसंबर से शुरू होगा काम

रोडवेज विभाग के अधिकारियों का मानना है कि दिसंबर से इन वर्कशॉप्स में काम शुरू कर दिया जाएगा। अभी तक इन दोनों वर्कशॉप्स में सामान्य बस का निर्माण ही किया जाता था। एसी बसों के निर्माण केलिए जयपुर व हरियाणा जाना पड़ता था। रोडवेज अधिकारियों का कहना है कि इस के साथ-साथ यहां के कर्मचारियों में भी जोश भरेगा, क्योंकि पिछले दिनों में कई बार इन दोनों वर्कशॉप्स को बंद करने की अफवाह उड़ी थी। जिससे कर्मचारी हड़ताल पर चले जाते थे।

'एसी बसों का निर्माण वर्कशॉप में जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इससे रोडवेज विभाग का भी फायदा होगा.'

- रवींद्र सिंह, महाप्रबंधक, रोडवेज वर्कशॉप रावतपुर

Posted By: Inextlive