- ट्रेन में सवार मुसाफिरों के साथ आए दिन हो रही हैं लूट की वारदातें

BAREILLY:

बरेली-शाहजहांपुर रूट पर ट्रेन से सफर करना खतरे से खाली नहीं है। रेलवे का सुरक्षित सफर कराने के दावे इस रूट पर खोखले साबित हो रहे हैं। ताबड़तोड़ हो रही लूट की वारदातों ने यात्रियों को दहशत में ला दिया है। खासकर महिला यात्रियों को। क्योंकि, जितनी भी लूट की वारदातें हुई हैं वह महिला यात्रियों के साथ ही हुईं हैं। ट्रेनों में लगातार हो रही लूट की वारदातों पर लगाम लगा पाने में जीआरपी पूरी तरह से नाकाम साबित हो रही है।

3 महीने में 5 लूट की वारदात

दिल्ली से लखनऊ की बात करें तो बरेली से शाहजहांपुर रेलवे स्टेशन के बीच सबसे अधिक लूट के वारदात हो रहे हैं। मई से जुलाई तक लूट की 5 बड़ी वारदात हो चुकी है। 13 व 14 जुलाई को 48 घंटे के अंदर गर्रा पुल के पास चेन पुलिंग कर दो ट्रेनों में हुई लूट ने तो रेलवे अधिकारियों में हड़कंप मचा दिया। जिसके बाद 14 ट्रेनों में स्क्वॉड की टीम बढ़ा दी गई। वही, मुरादाबाद से बरेली जंक्शन पर सर्विलांस टी भी पहुंच गई थी। जिसने 300 से भी अधिक संदिग्ध नम्बर को सर्विलांस पर लगा रख्ो हैं।

महिला यात्री निशाने पर

अभी तक जनता एक्सप्रेस, चंडीगढ़ एक्सप्रेस, लखनऊ-चंडीगढ़ एक्सप्रेस, ऊना हिमाचल एक्सप्रेस, पुरबिया एक्सप्रेस और पद्मावत एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों में बदमाश धावा बोल चुके हैं। आश्चर्य की बात यह है कि सभी वारदातों में महिला यात्रियों को ही निशाना बनाया गया था। बदमाश इतने बेखौफ है कि दोनों स्टेशनों के बीच में ही नहीं बल्कि, रेलवे स्टेशन पर भी लूटपाट करने से नहीं डर रहे हैं। बता दें कि लखनऊ-चंडीगढ़ एक्सप्रेस में 4 बदमाशों ने पीताम्बरपुर रेलवे स्टेशन पर ही 6 महिला यात्रियों को लूट लिया था। इनमें से एक बदमाश अभी तक नहीं पकड़ा जा सका है।

चार बदमाश पकड़े गए

लखनऊ-चंडीगढ़ एक्सप्रेस में 13 जुलाई को लूट की वारदात को अंजाम देने वाले चार बदमाशों को शाहजहांपुर जीाआरपी ने संडे को पकड़ लिया। एक-एक बदमाश पर पहले से ही 10 से 21 मुकदमें दर्ज हैं। चारों आरोपी पीलीभीत जिले के रहने वाले हैं। पकड़े गए बदमाशों में पीलीभीत मोहल्ला करीमगंज निवासी सलीम पर 21, मोहम्मद नवी पर 12, ढका निवासी मझिले उर्फ कालिया उर्फ इरफान पर 8 और रजागंज निवासी पर 8 मामले पहले से दर्ज हैं।

बरेली से शाहजहांपुर रूट पर लूट की प्रमुख घटनाएं

- 14 जुलाई 2018 को शाहजहांपुर-बंथरा के बीच गर्रा पुल पर जनता एक्सप्रेस में बरेली की दो महिला यात्रियों के साथ लूट।

- 13 जुलाई 2018 को गर्रा पुल के पास चेन पुलिंग कर बदमाशों ने लखनऊ-चंडीगढ़ एक्सप्रेस में लूटपाट की थी।

- 28 जून 2018 को लखनऊ से चंडीगढ़ जा रही दो महिला के बदमाशों ने पर्स लूट लिए थे। जिसके बाद चेन पुलिंग कर बदमाश भाग गए थे।

- 9 जून 2018 को पीताम्बरपुर रेलवे स्टेशन पर लखनऊ-चंडीगढ़ एक्सप्रेस में चार बदमाशों ने 6 महिला यात्रियों के साथ लूटपाट की घटना को अंजाम दिया था।

- 12 मई 2018 को बरेली जंक्शन प्लेटफॉर्म नम्बर-3 पर ऊना हिमाचल में मायके जा रही महिला की चैन लूट ली थी।

- 18 मार्च 2018 को बदमाशों ने शाहजहांपुर के पास पार्सल कोच से करीब 2 लाख रुपए तक का पार्सल लूट लिया था।

- 3 जून 2017 को एक ही दिन पुरबिया एक्सप्रेस और पद्मावत एक्सप्रेस में नकाबपोश बदमाशों ने लूट की घटना को अंजाम दिया था। पुरबिया एक्सप्रेस में टिसुआ-बिलपुर और पद्मावत में कैंट स्टेशन के पास लूट हुई थी।

यात्रियों को सुरक्षित सफर कराना हमारी जिम्मेदारी है। ट्रेनों में लूट की वारदात न हो इसके लिए ट्रेनों में स्क्वॉड बढ़ा दिए गए हैं।

विजय कुमार, इंस्पेक्टर, जीआरपी, बरेली जंक्शन

Posted By: Inextlive