आधुनिक उपकरणों और तकनीकी शौचालयों की मदद से अ‌र्द्धकुंभ को विश्वस्तरीय बनाने की कवायद

ALLAHABAD: वर्ष 2019 में होने वाले अ‌र्द्धकुंभ मेले की सफाई रोबोट करेगा। इसका प्रदर्शन शनिवार को मेला एरिया में कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल व डीएम संजय कुमार की मौजूदगी में किया गया। दिखाया गया कि मेले के दौरान रोबोट, जेसीबी, छोटे व बड़े डम्फर, ट्रक व ट्रैक्टरों के जरिए कैसे मेले को साफ सुथरा रखा जाएगा। यह भी बताया कि इस पूरी व्यवस्था में कूड़े का एक भी टुकड़ा मेले से बाहर जाते समय फैलेगा नहीं।

शासन से मांगे 12 नए रोबोट

बताया गया कि मेले में चार बड़े और नगर निगम के छह छोटे रोबोट कूड़े को डंपिंग स्टेशन तक पहुंचाने का काम करेंगे। अ‌र्द्धकुंभ के लिए शासन से छह बड़े और छह छोटे रोबोट की मांग की है। बता दें कि अ‌र्द्धकुंभ में लगभग सौ टन कचरा सामान्य दिनों में और डेढ़ सौ टन कचरा स्नान के दिनों में निकलता है। कूड़े को मेले से बाहर ले जाने के लिए बीस ट्रकों को लगाया जाएगा।

मेला एरिया के बाहर डंपिंग स्टेशन

कमिश्नर ने निर्देश दिया कि कचरे को लाने व ले जाने में मेला क्षेत्र के बाहर एक डंपिंग स्टेशन बनाया जाए। साथ ही छोटे वाहनों से बड़े वाहनों में कचरा डंप करने के लिए एक कन्वेयर भी लगाया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम अधिकारियों को तरल कचरे के प्रबंधन का एक अत्याधुनिक प्रजेंटेशन तैयार करके प्रस्तुत करने का आदेश दिया। कहा कि इसके लिए उच्चस्तरीय संस्थाओं की राय ली जाए। इस मौके पर नगर आयुक्त हरिकेष चौरसिया, एडीए वीसी बीसी गोस्वामी समेत कई प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive