RANCHI : रांची से सटे वेस्ट बंगाल के झालदा स्थित खटंगा में शनिवार को पुलिस ने रॉकेट लांचर और एक-47 जैसे हथियार बरामद किए हैं। हथियार बरामदगी के मामले हथियार तस्कर राथू प्रमाणिक तथा जमालुद्दीन अंसारी को हिरासत में लिया गया है। बंगाल पुलिस के मुताबिक, 1995 में पुरुलिया में हेलीकॉप्टर से गिराए गए हथियारों के जखीरे का हिस्सा है। फिलहाल, पूरे मामले की छानबीन की जा रही है। पुरूलिया के एसपी रुपेश कुमार के मुताबिक, जांच होने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। हो सकता है कि ये हथियार वर्ष 1995 में गिराए गए हथियारों का हिस्सा हो सकते हैं।

जमीन में दबाकर रखे गए थे हथियार

हथियार तस्करों की निशानदेही पर झालदा के कोटशिला इलाके में जमीन में दबाकर रखे गए रॉकेट लांचर और एके-47 समेत कई हथियार बरामद किए गए हैं। इस साल 24 जुलाई को कोटशिला थाना अंतर्गत खटंगा से पुलिस ने हथियार तस्करी में में पकड़ाए आरोपियो के पास से नाइन एमएम कार्बाइन, 2 मैगजीन और 2 राउंड कारतूस भी जब्त किया था। खटंगा में जमीन खोदकर रॉकेट लांचर और एके-47 को एक प्लास्टिक बैग में भरकर रखा गया था।

21 वर्ष पहले विमान से गिराए गए थे हथियार

17-18 दिसंबर, 1995 की मध्य रात्रि को पुरुलिया में आनंद मार्ग के मुख्यालय के पास रूस के मालवाहक विमान एंतोनोव एएन-26 से बड़ी संख्या में हथियार गिराए गए थे। सीबीआई की जांच में पता चला था कि यहां 300 एके-47 राइफलें गिराई गई थीं, जिसमें सिर्फ 87 ही बरामद हो सकी थी। इसके अलावा हजारों चक्र गोलियां तथा अन्य घातक हथियार भी यहां गिराए गए थे, जिसकी खोज आज भी हो रही है। इन हथियारों में बुल्गारिया मेड 300 एके 47, 15000 कारतूस, आठ रॉकेट व रॉकेट लांचर, टैंक भेदी हथगोले, नाइन एमएम की पिस्टल और रात में नाइन विजन इक्विपमेंट्स शामिल थे।

Posted By: Inextlive