RANCHI:आरपीएफ की केन्द्रीय नियुक्ति समिति (सीआरसी) ने घोषणा की है कि ऑनलाइन परीक्षा 2018 (ग्रुप ए से एफ तक के लिए)19 दिसम्बर से शुरू होगी। इस परीक्षा में देशभर के 73 लाख उम्मीदवारों के भाग लेने की उम्मीद है। यह परीक्षा 19 और 20 दिसंबर को आयोजित की जाएगी।

इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे एडमिट कार्ड में दिए गए निर्देशों को पढ़ें और 'क्या करें' तथा 'क्या नहीं' को ठीक से समझें। प्रवेश पत्र आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड और पि्रंट किए जाने के लिए उपलब्ध है। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर प्रवेश पत्र के साथ अभ्यास परीक्षा का भी लिंक उपलब्ध कराया गया है।

फोटो पहचान पत्र की मूल प्रति

उम्मीदवारों के लिए प्रवेश पत्र में दिए गए निर्देश के मुताबिक सरकार द्वारा प्रमाणित किसी एक फोटो पहचान पत्र की मूल प्रति लाना अनिवार्य होगा। फोटो पहचान पत्र की फोटो कॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी। यदि उम्मीदवारों के पास प्रवेश पत्र हो भी और फोटो पहचान पत्र की मूल प्रति न हो तो उन्हें परीक्षा स्थल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

मोबाइल, घड़ी, चूड़ी की अनुमति नहीं

परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन, पेजर, घड़ी, ब्लूटूथ से चलने वाले उपकरण, कैलकुलेटर, धातु के बने साजो-सामान, चूडि़यां, बेल्ट, कड़े या किसी अन्य तरह के रेडियो फ्रीक्वेंसी से काम करने वाले उपकरण परीक्षा केंद्र के भीतर लाने की अनुमति नहीं होगी। यदि परीक्षा कक्ष में उम्मीदवार उक्त सामग्री के साथ पकड़े जाते हैं तो उन्हें अयोग्य करार दिया जाएगा और उन्हें परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र में उम्मीदवारों का सामान सुरक्षित रखने का कोई प्रावधान नहीं होगा। अभ्यर्थियों से बाएं अंगूठे पर मेहंदी/हिना न लगाने को कहा गया है, क्योंकि इससे पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान बायोमेट्रिक डाटा संग्रहण में मुश्किल आ सकती है।

Posted By: Inextlive