IPL 2019 लगातार चौथा मैच हारे विराट कोहली RR ने RCB को 7 विकेट से दी मात

2019-04-03T10:42:53Z

आईपीएल 2019 का 14वां मैच मंगलवार को बैंगलोर बनाम राजस्थान के बीच खेला गया। जिसमें विराट कोहली की टीम आरसीबी को सात विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। बता दें विराट की इस आईपीएल में लगातार चौथी हार है।

नई दिल्ली (जेएनएन)। दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम और नंबर दो वनडे टीम के कप्तान विराट कोहली (23) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर (आरसीबी) के लिए कप्तानी का 100वां मैच यादगार नहीं बना सके। मंगलवार को जयपुर में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ कोहली बल्ले से ही नहीं कप्तानी में भी पूरी तरह विफल रहे और आरसीबी सात विकेट से यह मुकाबला गंवा बैठी। यह आरसीबी की लगातार चौथी हार और रॉयल्स की इतने मैचों में ही पहली जीत है। विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल 41 गेंद में 67 रन की पारी नहीं खेलते तो आरसीबी की टीम चार विकेट पर 158 रनों तक भी नहीं पहुंच पाती, लेकिन रॉयल्स ने जोस बटलर, राहुल त्रिपाठी और स्टीव स्मिथ के शानदार प्रदर्शन की बदौलत 19.5 ओवर में तीन विकेट पर 164 रन बनाकर जीत हासिल कर ली।
आरसीबी की टीम ने टपकाए कई कैच

159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की जीत तो खुद आरसीबी के कप्तान और उनके खिलाडि़यों ने तय कर दी थी। विराट ने दूसरे ओवर में ही अजिंक्य रहाणे (22) का स्लिप में कैच टपका दिया। इसके बाद उमेश यादव ने 16वें ओवर की पहली गेंद पर जोस बटलर (59) का कैच छोड़ दिया। नीली जर्सी में हमेशा से अपने साथी खिलाडि़यों को जोश से भरने वाले कोहली आरसीबी की लाल जर्सी में ऐसा कुछ नहीं कर पाए। ऐसा लगा लगातार मिलती हार से खुद कोहली ने ही इस मैच में पहले ही हार मान ली थी। रही सही कसर टीम के क्षेत्ररक्षकों ने पूरी कर दी। एक रन की जगह आसानी से रॉयल्स के बल्लेबाजों ने दो रन निकाले।
नहीं बदल रही बैंगलोर की किस्मत
आरसीबी के खराब प्रदर्शन से अब उनके प्रशंसक भी ऊब गए हैं। कोहली को कप्तानी से हटाए जाने की सोशल मीडिया पर बात हो रही है। 18वें ओवर में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षकों में शुमार रहने वाले एबी डिविलियर्स स्टंप पर निशाना लगाने से चूक गए और राहुल त्रिपाठी (नाबाद 34) रन आउट होने से बच गए। दूसरी ओर, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से प्रतिबंध लगने के बाद जिस खोई फॉर्म को पाने की कोशिश में स्टीव स्मिथ (38) लगे हुए थे, उसे पाने में आरसीबी के गेंदबाजों ने उनकी पूरी मदद की। हालत तो यहां तक खराब हो गई कि 19वें ओवर में जब मुहम्मद सिराज गेंदबाजी करने आए तो पहले स्मिथ का कैच पवन नेगी (सब) ने छोड़ा। इसकी अगली गेंद पर मोइन अली ने राहुल का कैच टपका दिया। सिराज ने आखिरकार स्मिथ को उमेश के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। आखिरी ओवर में त्रिपाठी ने छक्का लगाकर रॉयल्स को पहली जीत दिला दी।
विराट का खराब समय
इसी के साथ विराट आरसीबी की 100वें मैच में कप्तानी करते हुए हार गए। विराट की कप्तानी में आरसीबी की यह 51वीं हार है। वह सिर्फ 44 मैच में ही जीत दिला पाए हैं। आइपीएल के इतिहास में आरसीबी तीन बार ही फाइनल में जगह बना पाई है। 2017 में टीम अंकतालिका में सबसे निचले क्रम पर तो 2018 में आठ टीमों में छठे स्थान पर रही। कुछ ऐसा ही हाल टीम का इस आइपीएल में भी होना तय है। अब तो डर यह सताने लगा है कि आगामी विश्व कप में जब वह नीली जर्सी में उतरेंगे तो कहीं उनकी यह खराब फॉर्म इंग्लैंड में भी उनके साथ ना चली जाए। अगर ऐसा हुआ तो टीम इंडिया के विश्व कप अभियान पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। बल्लेबाजी के समय भी उनका बल्ला खामोश रहा। पिछले तीन मैचों में मिली हार को भुलाकर वह सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरे लेकिन उनका बल्ला कमाल नहीं दिखा सका।
कोहली कहां कर रहे गलती
कोहली जब नीली जर्सी में होते हैं तो आगे आकर टीम का नेतृत्व करते हैं। टीम इंडिया की बल्लेबाजी उनके इर्दगिर्द घूमती है, लेकिन आइपीएल में अब तक ऐसा देखने को नहीं मिला है। नतीजतन, विराट के आउट होते ही सारी बल्लेबाजी विफल हो रही है। विराट फुल लेंथ गेंद को लगातार कवर में खेलने का प्रयास करते रहे हैं, लेकिन इस सत्र में वह दो बार ऐसे शॉट को खेलने के प्रयास में आउट हुए। पिछले मैच में संदीप शर्मा की गेंद को कवर में खेलते वक्त वह लपके गए थे और इस बार वह लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल की गुगली को समझ नहीं सके और बोल्ड हो गए।
आरसीबी का बल्लेबाजी क्रम समस्या
समस्या आरसीबी का तय बल्लेबाजी क्रम भी है। पिछले मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले एबी डिविलियर्स (13) इस बार तीसरे नंबर पर उतरे और उनका विकेट खोना आरसीबी के लिए मुश्किल खड़ी कर गया। गोपाल ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच लपक लिया। पिछले मैच में ओपनिंग करने उतरे कैरेबियाई बल्लेबाज शेमरोन हेटमायर (01) चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए लेकिन गोपाल ने उन्हें भी विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच करा दिया।आरसीबी के तीन दिग्गज बल्लेबाज डगआउट लौट चुके थे। टीम को संभालने की जिम्मेदारी अब पटेल के कंधों पर थी। आरसीबी खुशनसीब रही कि ऑस्ट्रेलिया की पाकिस्तान के साथ वनडे सीरीज खत्म होने के बाद ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 31) टीम से जुड़ गए और उन्होंने पटेल का साथ दिया। हालांकि पटेल 18वें ओवर में जोफ्रा आर्चर की गेंद पर चलते बने। पटेल ने 41 गेंद की पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया। वहीं स्टोइनिस ने 28 गेंद की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। आरसीबी चार विकेट के नुकसान पर 158 रन तक पहुंच सकी।
IPL खेल रहे सैम करन की गर्लफ्रेंड का इंस्टाग्राम पर दिखा बोल्ड अंदाज
जब IPL में एक गेंद पर लगे दो छक्के, दर्शक रह गए हक्के-बक्के



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.