शहर में बचत योजनाओं के नाम पर चल रहा बड़ा खेल

लकी ड्रॉ के नाम पर 34 लाख की ठगी

- परतापुर के भूड़ बड़ाल में कई लोगों के साथ की गई ठगी

- पीडि़तों ने पुलिस ऑफिस पर शिकायत कर कार्रवाई की मांग की

Meerut: परतापुर में लकी ड्रॉ के नाम पर 34 लाख की ठगी का मामला सामने आया है। आरोप है कि मेडिकल स्टोर के मालिक ने क्षेत्र के कई लोगों व दुकानदारों को लुभावनी बचत योजना का सब्ज बाग दिखाकर रुपए जमा करवाए। लकी ड्रॉ के जरिए उन्हें मूल से कहीं ज्यादा धन देने का लालच दिया। लेकिन सभी के रुपए जमा कर उसे लौटाने का नाम नहीं ले रहा है। सारे जतन करने के बाद जब रुपए नहीं मिले तो सभी एक साथ उससे रुपए मांगने गए। आरोप है कि उसने सभी को मारपीट कर भगा दिया। पीडि़तों ने पुलिस ऑफिस में शिकायत दर्ज कराकर आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

चलाते हैं कमेटी

परतापुर के भूड़बराल क्षेत्र के रहने वाले विनीत कुमार, संदीप कुमार, प्रेमप्रकाश, अंकित, प्रदीप, राजीव सिंघल, अनिल कुमार समेत कई व्यापारियों ने अपने साथ ठगी होने का आरोप लगाया है। सभी का आरोप है कि उनके पड़ोस में रहने वाले आदेश कुमार विकल पुत्र सुरेंद्र कुमार वर्षा मेडिकल स्टोर के संचालक हैं। वे अपने स्टोर पर बाबा मोहन राम बचत योजना के नाम से लकी ड्रॉ के नाम से मासिक कमेटी संचालित करता है। इसके नाम पर उसने कई लोगों के रुपए जमा कराए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि आदेश कुमार ने अब सभी जमाकर्ता के रुपए लौटाने से इंकार कर दिया है।

लाखों हड़पे

विनीत कुमार का आरोप है कि उसने बचत योजना में 3,92000 रुपए जमा कराए थे। वहीं संदीप कुमार ने 4,76,700, प्रेमप्रकाश ने 1,51,850, अंकित कुमार ने 5,20,000, प्रदीप कुमार ने 2,80,000, राजीव सिंघल ने 3,08,500 रुपए, अमित कुमार ने 3,96,600, विजय कुमार ने 3,70,600 और अनिल ने 5,38,600 रुपए जमा कराए थे। उनका आरोप है कि आदेश के भाई सुभाष कुमार विकल, अनुज कुमार विकल, नरेंद्र कुमार विकल और रेखा से रुपए वापस लेने थे। लेकिन इन सभी ने सुनियोजित तरीके से जमा लाखों रुपए हड़प लिए। उनसे रुपए वापस करने के लिए बार-बार तकाजा किया गया। कई बार चक्कर काटने पर वे बाद में आने को कहते।

मारपीट कर भगाया

जब पीडि़त पक्ष चक्कर काट कर थक गए तो गत 4 मार्च को सभी शाम को मेडिकल स्टोर पहुंचे और अपना जमा रुपये मांगने लगे। आरोप है कि बचत योजना चलाने वाले सभी ने मिलकर पीडि़तों के साथ अभद्रता की और मारपीट करते हुए भगा दिया। बुधवार को ये सभी पीडि़त पुलिस ऑफिस पहुंचे और उन्होंने अपने साथ हुए ठगी की शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने बताया कि उनकी तरह ही न जाने और कितनों के साथ आरोपियों ने ठगी की होगी। उन्होंने जांच कर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। एसएसपी ने मामले को लेकर कार्रवाई के लिए थाना पुलिस को निर्देशित किया है।

लकी ड्रॉ के नाम पर लोगों से ठगी करने की शिकायत आई है। परतापुर थाना को जांच के लिए निर्देशित किया है। जांच के बाद आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- डीसी दूबे, एसएसपी

आप रहें सावधान

-कमेटी का कारोबार हर गली-मोहल्ले अवैध रूप से चल रहा है, जिसे किसी भी विभाग से मान्यता नहीं है।

-कई बार देखा गया है कि कमेटी के नाम पर पैसा कलेक्ट करने वाला गायब हो जाता है या पैसा देने से आनाकानी करता है।

-इनवेस्टमेंट के मामले में किसी भी व्यक्ति के मौखिक वादों पर यकीन न करें। योजना का विवरण लिखित में होना चाहिए।

- हमेशा बैंक-डाकघर जैसी अधिकृत संस्थाओं की विश्वसनीय योजनाओं में ही रकम लगाएं।

-अगर आप किसी को भी छोटी या बड़ी धनराशि का भुगतान कर रहे हैं तो उसकी रसीद अवश्य प्राप्त करें।

Posted By: Inextlive