छह दिनों के काशी प्रवास के बाद बुधवार को बाबतपुर हवाई अड्डे से भरी नागपुर के लिए उड़ान

VARANASI@inexct.co.ibn

VARANASI

छह दिनों के काशी प्रवास के बाद राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत बुधवार को नागपुर के लिए रवाना हुए। उन्होंने दोपहर बाद भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बाबतपुर हवाई अड्डे के लिए प्रस्थान किया। इसके पूर्व सांस्कृतिक क्षेत्र में कार्य करने वाले विशिष्ट व्यक्तियों से मुलाकात की और उन्हें संघ के उद्देश्यों से परीचित कराया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मोहन भागवत को पहले काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन करना था। इसके बाद शाम को शिव गंगा टे्रन से प्रस्थान का कार्यक्रम था। अपरिहार्य कारणों से उनका कार्यक्रम बदला गया। बड़ा लालपुर स्थित ट्रेड फेसिलिटी सेंटर से वह सीधे बाबतपुर के लिए निकल गये।

विभिन्न मुद्दों पर की चर्चा

काशी प्रवास के दौरान संघ प्रमुख ने पूर्वी क्षेत्र के चार प्रांत प्रचारकों व प्रमुखों के साथ विभिन्न मुद्दों पर गहन चिंतन किया। इस दौरान उन्होंने संघ की शाखाओं को मजबूत करने से लेकर हिंदुत्व और राष्ट्रवाद को लेकर मंथन किया। आरएसएस के आनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारियों से हुई मीटिंग में शाखा को मजबूत करने पर जोर दिया। भाजपा पदाधिकारियों के साथ भी मीटिंग की। सूत्रों की मानें तो 2019 को लेकर बीजेपी के नेताओं के साथ हुई मीटिंग में उन्होंने कई ऐसे महत्वपूर्ण बातों पर गहन चर्चा की जो बीजेपी के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगी।

संघ महत्वपूर्ण, व्यक्ति नहीं

संघ प्रमुख ने काशी प्रवास के दौरान स्वयंसेवकों को स्पष्ट आदेश दिया कि वे किसी भी मुगालते में न रहे। संघ का उद्देश्य राष्ट्रवाद है न कि राजनीति। अगर आप किसी राजनीतिक महत्वाकांक्षा से संघ में हैं तो यह आपकी भूल है। यहां किसी भी तरह के सम्मान की आशा रखना बेमानी है। कहा कि संघ के उद्देश्यों पर कार्य करें और ग्रामीण क्षेत्रों मं जहां शाखा का संचालन नहीं किया जाता है वहां भी शाखा को मजबूत करें। उन्होंने कार्यकर्ताओं को संदेश देते हुए खुद शाखा भी लगायी।

Posted By: Inextlive