-संघ प्रमुख ने भाजपा, विहिप, बजरंग दल सहित विभिन्न संगठनों को चेताया

-कहा, विनम्रता से समाज को मिलेगी नई दिशा, लोस चुनाव-2019 के संदर्भ में संगठनों से किया संवाद

सत्ता मिलने के बाद विनम्र का भाव पैदा होना चाहिए न कि मन में अहंकार उत्पन्न हो। संघ में अहंकार की कोई जगह नहीं है। आगामी लोकसभा चुनाव-2019 के मद्देनजर विभिन्न संगठनों के साथ मीटिंग में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने चेतावनी भरी बातें कहीं। बड़ा लालपुर में आयोजित बैठक में संघ प्रमुख ने जोर देते हुए कहा कि हमें ध्येय मार्ग पर आगे बढ़ना होगा। किसी भी हाल में बाहर का अंधकार अंदर न आए। संघ संस्थापक डॉ। केशव बलिराम हेडगेवार की चर्चा करते हुए कहा कि उनके पास कुछ नहीं था। दरिद्रता और घोर अभावग्रस्त के बावजूद संघ के प्रति उनके मन में अविचल श्रद्धा थी। उनके स्नेह की बदौलत आज संघ का पूरे दुनिया में विस्तार हो चला है। संघ प्रमुख ने विभिन्न संगठनों से कहा कि स्वयंसेवकों को आगे बढ़ाने की दिशा में काम किया जाए। हमारी संघ एवं स्वयंसेवकत्व यात्रा निरंतर चलती रहेगी।

'संघ मुझमें आए'

हम संघ में आएं अच्छी बात है लेकिन उससे भी अच्छी बात है कि संघ मुझमें आए। संघ स्वयंसेवक के नाते आत्मीयता, प्रेम, भक्ति और श्रद्धा का भाव समाज के लिए बनाए रखना होगा। नाम, रूप, गुण रहित आत्मीय संबंधों के आधार पर अपने-अपने संगठनों का विस्तार करना होगा। विवेकपूर्ण ढंग से कर्तव्य व अकर्तव्य का बोध रखने के लिए जीवन में सुधारात्मक प्रयास करते रहना होगा। मीटिंग में भाजपा उपाध्यक्ष व प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, प्रदेश अध्यक्ष डॉ। महेंद्रनाथ पांडेय, संगठन महामंत्री सुनील बंसल, काशी क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य, संगठन मंत्री रत्नाकर सहित लगभग 25 संगठनों के 50 से ज्यादा पदाधिकारी मौजूद रहे।

होली बाद बदलाव के संकेत

संघ सूत्रों के मुताबिक मार्च में होली बाद संघ व सरकार की नागपुर में बैठक प्रस्तावित है। यह बैठक लोस चुनाव से पूर्व संभवत: आखिरी बैठक होगी। इसमें भाजपा संगठन व सरकार में बड़ा फेरबदल हो सकता है। इसका खाका बैठक में खींचा गया। संघ प्रमुख मोहन भागवत बुधवार को दोपहर में काशी से दिल्ली के रवाना हो जाएंगे।

Posted By: Inextlive