- आरटीआई में हुआ खुलासा आरपीएफ को नहीं है कोई अधिकार- आरटीआई में हुआ खुलासा आरपीएफ को नहीं है कोई अधिकार

BAREILLY:

रेलवे प्लेटफार्म पर लगे स्टॉल, ठेले और रजिस्टर्ड वेंडर्स से पूछताछ या चेकिंग आरपीएफ नहीं कर सकती है। साथ ही वेंडर्स को आईडेंट्टी कार्ड भी जारी करने का कोई हक आरपीएफ को नहीं है। इस बात का खुलासा एक आरटीआई में हुआ है। आरटीआई के आए जवाब में यह बात कही गई है कि आरपीएफ को इन सबसे कोई सरोकार नहीं है। उनका काम सिर्फ रेलवे की सम्पत्ति की हिफाजत करना है।

 

भ् महीने पहले डाली थी आरटीआई

आरपीएफ की बढ़ती दखल अंदाजी से तंग आकर नरेश कुमार नाम के व्यक्ति ने भ् महीने पहले एक आरटीआई डाली थी। जिसमें उन्होंने कई सूचनाएं मांगी थी। जैसे-रेलवे स्टेशनों पर रेलवे की ओर से अधिकृत स्टॉल व ट्रॉली, वेंडर का मेडिकल, फूड लाइसेंस, यूनिफॉर्म, नेम प्लेट, आई कार्ड, स्टॉल, ट्रॉली पर क्या-क्या बेचने की अनुमति है को चेक करने का अधिकार है। यदि चेक करने का अधिकार है, तो किसके आदेश पर। इन सारे सवालों का न्यू दिल्ली मंडल वाणिज्य प्रबंधक एसएस एवं जन सूचना अधिकारी वाणिज्य का एक ही जवाब आया है कि आरपीएफ को इस प्रकार का कोई अधिकार नहीं है।

 

चेकिंग के नाम पर करती है परेशान

अवैध वेंडर्स की धरपकड़ के नाम पर आरपीएफ रजिस्टर्ड वेंडर, अधिकृत स्टॉल और ट्रॉली वालों को भी परेशान करती है। एक महीने पहले ही आरपीएफ ने दर्जनों वेंडर्स को थाने में बैठा कर उनके मेडिकल, आई कार्ड सहित अन्य चेक किए थे। आरपीएफ की आए दिन इस हरकत से काफी परेशानी होती है। क्योंकि, इससे उनका कारोबार प्रभावित होता है। ऐसे में आरटीआई इन सवालों ने सारी समस्याओं पर विराम लगा दिया है।

 

जो संदिग्ध होते हैं उन्हीं से पूछताछ की जाती है। अधिकृत स्टॉल या रजिस्टर्ड वेंडर्स की कोई चेकिंग नहीं करते हैं।

टीपी सिंह, इंस्पेक्टर, आरपीएफ जंक्शन

Posted By: Inextlive