-अनफिट बसों के चलते हो रहे हादसों को रोकने के लिए आरटीओ ने बनाया प्लान

- बसों का कराना होगा वेरीफिकेशन नहीं कराने पर कैंसिल होगा परमिट

VARANASI

सिटी से चलने वाली बसें में बीमारू बसों की संख्या भी कम नहीं है। इन अनफिट बसों के चलते आये दिन सड़क हादसे हो रहे हैं। इसे रोकने के लिए आरटीओ ने बसों के वेरिफिकेशन का डिसीजन लिया है। वेरिफिकेशन के बाद अनफिट बसों को चलाने पर रोक लगा दी जाएगी। इस क्रम में सभी बस मालिकों को अपनी बसों का वेरीफिकेशन कराने का निर्देश दिया है। इसके लिए उन्हें नोटिस भी जारी की जाएगी। बसों का सत्यापन नहीं कराने पर बसों के परमिट को कैंसिल कर दिया जाएगा। इस दौरान बस से कोई हादसा होता है तो बस मालिक के खिलाफ हत्या का एफआईआर भी दर्ज होगा।

दौड़ती हैं दो हजार बस

डिस्ट्रिक्ट के विभिन्न रूटों पर दो हजार से अधिक बस चलती हैं। टूरिस्ट बस अलग से हैं। कई बसों के डाक्यूमेंट सही नहीं हैं, कई बसों का फिटनेस फेल हो गया है जिससे कभी भी एक्सिडेंट हो सकता है। आदेश में कहा गया है कि वेरीफिकेशन के दौरान बसों की गहनता से जांच की जाए। यदि बस में कोई कमी है तो उसका फिटनेस किसी भी दशा में नहीं करें और न ही उस बस को रोड पर चलने दें।

डिजाइन चेंज करने वाले भी निशाने पर

डिस्ट्रिक्ट में दौड़ रहीं कुछ बस मालिकों ने मनमाने तरीके से बसों का डिजाइन चेंज कर दिया है। जिससे एक्सिडेंट की संभावना ज्यादा होती है। आए दिन ऐसी बसें किसी न किसी हादसे का कारण बन रही हैं। वेरीफिकेशन के दौरान बसों की लंबाई और चौड़ाई प्रमुखता से नापी जाए। साथ ही उसकी डिजाइन को भी देखा जाए। बता दें कि परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने प्रदेश के सभी आरटीओ को बसों का वेरीफिकेशन कराने का निर्देश दिया है।

2000

हजार बसें हैं रजिस्टर्ड

500

टूरिस्ट बसें भी चलती हैं

500

से ज्यादा बसें हैं अनफिट

वेरीफिकेशन कराने के लिए बस मालिकों को नोटिस जारी किया जा रहा है। इसके बाद बसों का सत्यापन नहीं कराने पर उनके परमिट निरस्त किए जाएंगे।

हरिशंकर सिंह, आरटीओ

Posted By: Inextlive