-खत्म होगा आवेदक के मन से डीएल एग्जाम का डर

-आरटीओ की क्लास से पास कर सकेंगे एग्जाम

-मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगी आरटीओ की नई बिल्डिंग

GORAKHPUR: आरटीओ में डीएल बनवाने तो काफी लोग जाते हैं। लेकिन ट्रैफिक रूल बहुत कम लोग ही जानते हैं। जिसकी वजह से वे डीएल एग्जाम में फेल हो जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए परिवहन विभाग ने एक नया कदम उठाया है। जिसके तहत आरटीओ ऑफिस में क्लास लगाकर अप्लिकेंट को ट्रैफिक रूल की जानकारी दी जाएगी। यही नहीं क्लास में आने वालों से शपथ पत्र भी भरवाया जाएगा कि वे हमेशा ट्रैफिक रूल का पालन करेंगे। इसके लिए आरटीओ ऑफिस में क्लास रूम बनाया गया है। वहीं प्रशिक्षण देने की जिम्मेदारी एक कंपनी के पदाधिकारियों को दी जाएगी। गोरखपुर के चरगांवा में बन रही आरटीओ की नई बिल्डिंग मार्च तक तैयार हो जाएगी। जिसके बाद यही पर क्लास चलाई जाएगी।

मिलेगी नए नियमों की जानकारी

इस क्लास में शामिल होने वाले अप्लिकेंट्स जहां आसानी से डीएल के लिए होने वाले एग्जाम को आसानी से पास कर सकेंगे, वहीं उन्हें नए ट्रैफिक रूल की जानकारी भी होगी।

1 घंटे की होगी क्लास

परिवहन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक क्लास 1 घंटे की होगी। क्लास में वही शामिल हो सकेंगे जिन्होंने लर्निंग डीएल के लिए आवेदन किया है। बता दें, लर्निंग डीएल के लिए होने वाले एग्जाम में 16 क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

मिलेंगी कई जानकारी

इस क्लास में वाहन किस स्पीड में चलाना है, डिजिटल बोर्ड पर वाहन चलाने का तरीका, किन कारणों से एक्सीडेंट होते हैं आदि की विस्तार से जानकारी दी जाएगी। साथ ही उन्हें यह भी बताया जाएगा कि किस तरह की गलतियों पर उन्हें कितना जुर्माना देना होगा।

आरटीओ में तैयार हो रहा ट्रैक

चरगांवा में बन रहे ऑफिस के ग्राउंड में आरटीओ एक ट्रैक भी बनवा रहा है। जहां पर डीएल आवेदकों से गाड़ी चलवाया जाएगा। अभी तक आरटीओ के पास कोई ट्रैक नहीं है जहां पर वे गाड़ी चलवाकर चेक कर सकें।

वर्जन-

चरगांवा में ट्रैक बन रहा है। यहां पर आवेदकों के लिए एक क्लास रूम भी बन चुका है। मार्च से सारे काम चरगांवा स्थित ऑफिस से होंगे।

श्याम लाल, आरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive