-शहर में उर्स के चलते पहुंचे जायरीन को ठहराने के लिए यूज किए थे स्कूल

-दुर्गध से परेशान कुछ कॉलेज में निजी कर्मचारियों से शुरू कराई सफाई

बरेली:

आला हजरत के तीन रोजा उर्स के लिए पहुंचे जायरीन को जिन स्कूल-कॉलेज में ठहराया गया था, उन स्कूलों को जायरीन ने डस्टबिन बना दिया। इतना ही नहीं कॉलेजेज में जगह-जगह गंदगी भी कर दी। इससे कॉलेज ग्राउंड में दुर्गध फैलनी शुरू हो गई। परेशान कॉलेज प्रिंसिपल ने खुद ही सफाई कराना शुरू की है जबकि कई कॉलेजेज में दुर्गध के चलते आसपास के लोगों को रुकना भी मुश्किल हो रहा है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने सैटरडे को स्कूलों का रियलिटी चेक किया तो हकीकत सामने आ गई। आइए बताते हैं आपको इन स्कूल-कॉलेजेज का हाल।

कूड़े में लगाई जा रही आग

बिशप मंडल इंटर कॉलेज में सुबह 11 बजे टीम पहुंची तो वहां पर बारात फंक्शन आयोजन के लिए टैंट लगाया जा रहा था। कॉलेज के टीचर वहां पर कई कर्मचारियों से सफाई करा रहे थे। पूछने पर बताया कि कॉलेज के रूम्स और ग्राउंड में कूड़ा फैला हुआ है और कई जगह लोगों ने गंदगी भी कर दी है.1500 रुपए में सफाई कराने के लिए कर्मचारियों को ठेका दिया है। कचरा डालकर टॉयलेट भी चोक कर दिए हैं। इससे कैंपस में परिवार के साथ रहने वाले स्टाफ को दुर्गध के चलते प्राब्लम हुई तो खुद ही सफाई कर्मचारी बुलाकर सफाई कराना शुरू की, लेकिन कर्मचारियों ने ग्राउंड को साफ करने के बाद कूड़ा इकट्ठा करके वहीं आग लगा दी।

सांस लेना तक हुआ मुश्किल

शहर के कस्तूरबा इंटर कॉलेज के मैदान में टीम 11:30 बजे पहुंची तो वहां पर एक युवक अपना मुंह दबाए जाता दिखा, पूछा तो बताया कि उर्स के चलते जो गंदगी हुई है उससे सांस लेना तक मुश्किल हो गया है। आसपास के व्यापारियों ने भी अपनी दुकानें नहीं खोलीं। टीम कॉलेज के अंदर पहुंची तो गंदगी की भरमार थी और ग्राउंड में पानी भरा था।

कॉलेज और पूरे ग्राउंड में दुर्गध

राजकीय इंटर कॉलेज के ग्राउंड में एक छोर से दूसरे छोर तक गंदगी पसरी थी। पूरे ग्राउंड को ही डस्टबिन बना दिया है। पूरा ग्राउंड पालीथिन से अटा पड़ा हुआ है। कॉलेज में सफाई के लिए कोई कर्मचारी भी नहीं लगा। पूरे ग्राउंड में दिख रही तो सिर्फ पालीथिन और टॉयलेट जिस कारण वहां पर भी दुर्गध आ रही थी। यही हाल इस्लामिया कॉलेज ग्राउंड का भी है।

यहां रूके थे जायरीन

-जीआईसी ग्राउंड

-बिशप मंडल इंटर कॉलेज

-इस्लामिया ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज

-एफआर इस्लामियां इंटर कॉलेज

-कस्तूरबा ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज

-इस्लामियां ग्राउंड

दिवाली के बाद ग्राउंड और कॉलेजेज की सफाई के लिए कर्मचारी लगाए जाएंगे। सफाई व्यवस्था चल भी रही है कूड़ा लगातार उठाया जा रहा है।

ईश शक्ति सिंह, अपर नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive