आयोजन को सफल बनाने के लिए बनाई गई है 25 कमेटी

स्टेज को सजाया जाएगा फूलों से

BAREILLY

रुहेलखंड यूनिवर्सिटी का 15वां कॉन्वोकेशन प्रोग्राम कई मामलों में यादगार बनने जा रहा है। 6 अक्टूबर को होने वाले प्रोग्राम को न सिर्फ भव्य स्वरूप दिया जा रहा है। जिसके लिए प्रोग्राम को यूनिवर्सिटी के स्टेडियम में कराया जाएगा, जिसमें दो हजार से अधिक लोग भाग लेंगे। इसके अलावा खास बात यह होगी कि कॉन्वोकेशन प्रोग्राम भारतीय संस्कृति के रंगों सराबोर रहेगा।

शामिल होंगे फ्रेशर स्टूडेंट

आरयू के कॉन्वोकेशन प्रोग्राम में पहली बार 2 हजार लोगों को शामिल होने का मौका मिलेगा। बीते वर्षो में हुए कॉन्वोकेशन प्रोग्राम के लिहाज से यह आंकड़ा लगभग तीन गुना है। अभी तक इस प्रोग्राम में सिर्फ टॉपर्स, गेस्ट, पेरेंट्स और आरयू के पदाधिकारी ही शामिल होते आए हैं। लेकिन इस बार फ्रेशर स्टूडेंट्स, रिटायर प्रोफेसर और अटैच कॉलेजों में एनएसएस व एनसीसी के टीचर्स को बुलाया जाएगा।

स्टेडियम में बनेगा भ्ाव्य पांडाल

प्रोग्राम का जो पांडाल तैयार कराया जा रहा है, उस पर भारतीय संस्कृति के विविध रंग दिखेंगे। पांडाल की छत पर अशोक चक्र के रूप में डिजाइन दिया जाएगा। वहीं ग्रीन कलर की कारपेट बिछाई जाएगी। यदि मौसम बिगड़ता है तो उसके लिए पांडाल को वाटरप्रूफ बनाया जाएगा। गर्मी से बचाने का भी पूरा इंतजाम किया जाएगा। स्टूडेंट्स के बैठने के लिए उनकी कैटेगरी वाइज कार्ड दिए जाएंगे। प्रोग्राम की तैयारियों के बीच में कुछ और भी तब्दीलियां की जाएंगी।

45 मिनट चलेगा सम्मान समारोह

इस बार कॉन्वोकेशन प्रोग्राम में राज्यपाल राम नाईक और विधान परिषद के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित द्वारा टॉपर्स को सम्मानित किया जाना है। जिसके लिए सिर्फ 45 मिनट का समय तय किया गया है। ऐसे में आरयू प्रशासन ने टॉपर्स की सूची को स्टेज कमेटी को सौंप दी है जो टॉपर्स को स्टेज के पास ही रखा जाएगा।

बताएंगे आरयू का इतिहास

आरयू के कॉन्वोकेशन प्रोग्राम में इस बार कई प्रयोग किए जा रहे हैं। इसी बीच रजिस्ट्रार और कुलपति ने बैठक कर इस बार होने वाले प्रोग्राम में आने वाले गेस्ट को आरयू के इतिहास और अचीवमेंट के बारे में जानकारी देने के लिए स्पेशल प्रोग्राम होगा, जिससे प्रोग्राम में शामिल हुए फ्रेशर स्टूडेंट्स को संस्थान के बारे में और अधिक जानकारी मिल सके।

इस बार कॉन्वोकेशन प्रोग्राम की तैयारियां बड़े स्तर पर चलाया जा रहा है जिसके लिए 25 कमेटी बनाई गई हैं। पहली बार प्रोग्राम में 2 हजार लोग शामिल होंगे इसके लिए स्टेडियम में पांडाल बनाया जाना है।

डॉ। यशपाल सिंह, पीआरओ आरयू

Posted By: Inextlive