वरीयता के आधार पर कॉमर्स के स्टूडेंट्स को मिलना चाहिए मौका

मैथ्स ग्रुप के स्टूडेंट्स को एक साथ बुला हो रहे एडमिशन

एडमिशन शुरू होते ही कॉलेज कैंपस हुए गुलजार

BAREILLY

एमजेपी रूहेलखंड यूनिवर्सिटी की मेरिट जारी होने के बाद एक बार फिर ये गड़बड़ी सामने आ गई। अब मेरिट में कॉमर्स में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को मैथ्स ग्रुप के स्टूडेंट्स से कम्पटीशन करना पड़ रहा है। कॉमन मेरिट होने की वजह से बीकॉम में एडमिशन लेने पहुंच रहे स्टूडेंट्स को मैथ्स ग्रुप के स्टूडेंट्स के साथ काउंसलिंग करानी पड़ रही है। ऐसे में यदि सभी कॉमर्स सबजेक्ट की सीटें लॉक हो जाती हैं। तो कॉमर्स के स्टूडेंट्स को सेकेंड मेरिट का इंतजार करना होगा। एडमिशन के दूसरे दिन सभी कॉलेजों में स्टूडेंट्स काउंसलिंग कराने पहुंचे। स्टूडेंट्स की चहल कदमी से कैंपसों में रौनक लौट आई है। शाम होने तक सभी कॉलेजों में लगभग 25 हजार एडमिशन हो चुके थे।

कॉमर्स के एडमिशन में आ रही परेशानी

बीकॉम के एडमिशन में कॉलेजों को एक बार फिर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आरयू की ओर से जारी मेरिट में फिर से गड़बड़ी हो गई है। इस बार कॉमर्स की जारी मेरिट में मैथ्स, इक्नोमिक्स और कॉमर्स के स्टूडेंट्स की कॉमन मेरिट जारी की है। ऐसे में सभी स्टूडेंट्स को एक साथ काउंसलिंग को बुलाया गया है। जबकि नियमानुसार वरीयता कॉमर्स के स्टूडे्रंट्स को देनी होती है।

सुचारू रूप से शुरू हुए एडमिशन

फ‌र्स्ट मेरिट बार-बार कैंसिल होने के बाद फ्राइडे को आखिरकार कॉलेजों में एडमिशन सुचारू रूप से शुरू हुए। मैसेज मिलने के बाद सुबह ही स्टूडेंट्स मिले हुए कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए पहुंच गए.मेरिट कैंसिल होने से स्टूडेंट्स कॉलेजों में एडमिशन कराए बिना ही वापस लौट रहे थे। फ्राइडे को सभी कॉलेजों में काउंसलिंग कराने पहुंचे स्टूडेंट्स एडमिशन प्रोसीजर पूरा करने के बाद काफी खुश दिखाई दिए।

बरेली कॉलेज में शुरू हुए एडमिशन

अपडेट मेरिट जारी होने के बाद आखिरकार फ्राइडे को बरेली कॉलेज में फ‌र्स्ट ईयर के एडमिशन शुरू हो गए। कॉलेज ने सभी सब्जेक्ट के स्टूडेंट्स को अलग-अलग विभागों में काउंसलिंग को बुलाया। जिससे स्टूडेंट़्स को कोई परेशानी नहीं हो सकी। सभी विभागों में काउंसलिंग के लिए पर्याप्त संख्या में शिक्षकों की मौजूदगी में स्टूडेंट्स ने अपनी काउंसलिंग कराई.्र

दूसरे दिन हुए 15 हजार एडमिशन

मेरिट जारी होने के साथ ही एडमिशन होने की रफ्तार भी तेज हो गई है.आरयू से अटैच 498 कॉलेजों में एडमिशन शुरू हो चुके हैं। पहले दिन सभी कॉलेजों में 10 हजार एडमिशन हो गए थे। फ्राइडे को ये आकड़ा बढ़कर 25 हजार हो गया है। दूसरे दिन सभी कॉलेजों में 15 हजार एडमिशन हुए।

काउंसलिंग के बाद ली सेल्फी

बरेली कॉलेज में एडमिशन कराने पहुंचे स्टूडेंट्स ने काउंसलिंग कराने के बाद सेल्फी लेना नहीं भूले। कॉलेज में कैंपस में अच्छी लोकेशन ढूंढने के बाद स्टूडेंट्स ने अपनी फ्रेंड्स के साथ सेल्फी ली।

वर्जन-

मेरिट में कॉमर्स सब्जेक्ट में गड़बड़ी की जानकारी सामने आ रही है। ऑनलाइन सिस्टम को देख रही एजेंसी ने मैथ्स, इक्नोमिक्स और कॉमर्स के स्टूडेंट्स की कॉमन मेरिट तैयार कर दी है। जिसे सही कराया जा रहा है।

डॉ। नीलिमा गुप्ता, ऑनलाइन एडमिशन हेड

Posted By: Inextlive