-मंडे को जारी हुई मेरिट में हुए एक हजार एडमिशन पर मंडराया खतरा

-आरयू वेबसाइट में स्टूडेंट्स की डिटेल अपलोड करने में हुई बड़ी गलती

मंडे को जारी हुई मेरिट में हुए एक हजार एडमिशन पर मंडराया खतरा

-आरयू वेबसाइट में स्टूडेंट्स की डिटेल अपलोड करने में हुई बड़ी गलती

BAREILLY BAREILLY

आरयू ने पहली बार एडमिशन प्रोसीजर ऑनलाइन क्या किया कॉलेजेज और स्टूडेंट्स के लिए मुसीबत का सबब बन गया। पहले ग्रेजुएशन की मेरिट में कई बार गलतियां हुई, जिसकी वजह से अभी तक ग्रेजुएशन के एडमिशन हो रहे हैं। अब जब पोस्ट ग्रेजुएशन की मेरिट जारी हुई तो उसमें भी गलती हो गई। ऐसे में, ट्यूजडे को पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने कॉलेज पहुंचे स्टूडेंट्स को निराश होकर लौटना पड़ा।

वेबसाइट पर गलत डिटेल

आरयू ने पोस्ट ग्रेजुएशन की मेरिट जारी करने के साथ ही स्टूडेंट्स की डिटेल भी गलत अपलोड कर दी है। सभी स्टूडेंट्स को वेटेज का लाभ मिलने के साथ ही जेंडर भी चेंज कर दिया गया है। ऐसे में, कॉलेज में पहुंच रहे स्टूडेंट्स को शर्मिदगी भी उठानी पड़ रही है साथ ही एडमिशन न होने पर परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है।

कोर्स कॉम्बिनेशन में हुई गड़बड़ी

आरयू द्वारा अपलोड की गई डिटेल और स्टूडेंट्स द्वारा भरे गए फार्म में बड़ा अंतर सामने आ रहा है। आर्ट ग्रुप के स्टूडेंट्स के फार्म में अंग्रेजी सब्जेक्ट की जगह संस्कृत शो कर दिया गया। वहीं सांइस ग्रुप के स्टूडेंट्स के फार्म में भी सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन गड़बड़ हो गया है। ऐसे में स्टूडेंट्स को कॉलेज में बनाए गए ग्रीवांस सेल के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं।

बरेली कॉलेज में एडमिशन शुरू होने पर मामला आया सामने

मंडे को पोस्ट ग्रेजुएशन की मेरिट जारी होने के बाद बरेली कॉलेज ले ट्यूजडे से एडमिशन लेने के लिए कार्यक्रम जारी किया। ट्यूजडे को जब कॉलेज खुलने पर पहुंचे स्टूडेंट्स ने काउंसलिंग कराई तो शिक्षकों को स्टूडेंट्स की डिटेल में बड़ी गडबड़ी सामने आई। ऐसे में स्टूडेंट्स को एडमिशन में न शामिल करने की बात बोलकर लौटा दिया गया।

शिक्षकों ने लौटाया तो पहुंचे प्रिंसिपल के पास

बरेली कॉलेज में काउंसलिंग में स्टूडेंट्स को शामिल करने से मना करने पर स्टूडेंट्स ने जब प्रिंसिपल से संपर्क किया तो उन्होंने आरयू से अपलोड डिटेल में बड़ी गलती होने की बात कही। ऐसे में स्टूडेंट्स के बीच गुस्सा भड़क गया और उन्होंने आरयू के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। प्रिंसिपल के कहने पर वे शांत हुए और उनकी समस्या को दूर करने की बात कही गई।

नहीं उठा ऑनलाइन एडमिशन हेड का फोन

कॉलेज द्वारा लौटाए जाने के बाद कुछ स्टूडेंट्स ने आरयू में एडमिशन प्रोसीजर देख रहीं ऑनलाइन एडमिशन हेड डॉ। नीलिमा गुप्ता को फोन लगाया, लेकिन फोन इंगेज जाता रहा और संपर्क नहीं हो सका। ऐसे में स्टूडेंट्स ने आरयू दौड़ लगाई और उच्च अधिकारियों से संपर्क किया।

ग्रीवांस सेल में दर्ज कराई शिकायत

आरयू ने स्टूडेंट्स की एडमिशन संबधी शिकायतों को दूर करने के लिए ग्रीवांस सेल को स्थापित किया है। जिसमें क्0 एक्सपर्ट बैठकर स्टूडेंट्स की समस्याएं सुन रहे हैं। ऐसे में आरयू पहुंचे स्टूडेंट्स ने उनको अपनी समस्या से अवगत कराया और जल्द ही निस्तारण की मांग की।

आखिर कब शुरू होंगी क्लासेज

आरयू ने पहली बार ऑनलाइन एडमिशन प्रोसीजर शुरू करने के साथ क्लासेज को भी जल्द शुरू करने का दावा किया था। लेकिन बीते वर्षो के मुकाबले इस बार कॉलेजों में अभी तक क्लासेज नहीं लग सकी हैं। जबकि ऑफ लाइन एडमिशन प्रोसीजर होने पर कॉलेजों में अगस्त के फ‌र्स्ट वीक से क्लासेज शुरू हो जाती थीं। ऐसे में अब जब एडमिशन प्रोसीजर अभी भी जारी है तो कोर्स को कैसे पूरा कराया जा सकेगा।

गलती पकड़ में आने पर भी हो गए 7फ्ख् एडमिशन

पोस्ट ग्रेजुएशन की मेरिट में गलती पकड़ में आने के बावजूद कॉलेजों ने एडमिशन लेना बंद नहीं किया। ट्यूजडे को आरयू से अटैच ब्98 कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएशन के कुल 7फ्ख् एडमिशन कर लिए । वहीं मंडे को ये आंकड़ा एक हजार तक पहुंचा था। अभी तक पोस्ट ग्रेजुएशन में सभी कॉलेजों में क्7फ्ख् एडमिशन हो गए।

जारी होगी संशोधित मेरिट

मेरिट में गलती सामने आने के बाद आरयू प्रशासन ने मेरिट में गलती सुधारने के बाद दोबारा मेरिट जारी करने का फैसला लिया है। ऐसे में यदि मेरिट दोबारा जारी होती है तो काउंसलिंग करा चुके स्टूडेंट्स पर इसका क्या असर पड़ेगा यह देखने वाली बात होगी।

Posted By: Inextlive