RANCHI: सिटी में लोग प्रशासन के आदेश को भले ही नहीं मान रहे हों, लेकिन इस चक्कर में उनकी जबरदस्त जेब ढीली हो रही है। प्रशासन ने लोगों को घरों में लॉकडाउन रहने का निर्देश दिया है। इसके बावजूद लोग अपने घर में न रहकर सड़कों पर निकल रहे हैं। इसकी काट प्रशासन ने भी निकाल लिया है। हर गाडि़यों का चालान काटा जा रहा है। अकेले बुधवार को ट्रैफिक पुलिस ने 15 लाख रुपए का चालान शहर के लोगों से काटा है। रविवार से बुधवार तक यानी 4 दिन में ट्रैफिक पुलिस को 45 लाख रुपए फाइन के रूप में मिले हैं। ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अब अगर लोग निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं तो उनका फाइन का अमाउंट भी बढ़ा दिया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस द्वारा शहर के हर चौक चौराहों पर गाडि़यों का जांचने का अभियान शुरू कर दिया गया है, जो आगे भी जारी रहेगा।

23 मामले दर्ज

ट्रैफिक एसपी सह प्रभारी सिटी एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग ने खुद एजी मोड़ और सुजाता चौक पर वाहनों को पकड़कर चालक समेत थाने के हवाले कर दिया। अबतक लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर शहर के विभिन्न थानों में 23 मामले दर्ज किये गये हैं। इनमें सड़कों पर बेवजह घूमने वाले और गैर जरूरी दुकान खोलने वाले शामिल हैं। पुलिस ने 15 सौ ज्यादा वाहनों के चालान काटे हैं। राजधानी में पुलिस के निर्देश के बाद भी लोग सड़कों पर घूम रहे हैं, जबकि प्रशासन ने लोगों को घर से ना निकलें इसके लिए होम डिलीवरी की भी व्यवस्था की है। हर घर में होम डिलीवरी पहुंचना शुरू हो गया है, लेकिन लोग घरों से निकलना नहीं छोड़ते हैं। अब प्रशासन उन पर कानूनी कार्यवाही भी शुरू कर रहा है।

बेवजह घूमनेवालों पर सख्ती

राजधानी के मेन रोड, बरियातू, करमटोली चौक, कोकर जैसे इलाकों में बिना जरूरी के लोग बाइक पर घूमते नजर आए। ऐसे लोगों को पुलिस ने उठक-बैठक कराकर घर जाने की हिदायत दी। कई जगहों पर पुलिस को बल का भी प्रयोग करना पड़ा। डोरंडा में पुलिस ने युवकों को अड्डेबाजी करते पाया, जिसके बाद उनलोगों पर लाठी भांजी गई और मौके से खदेड़ दिया गया। किशोरगंज में बेवजह निकलने वालों को पुलिस ने हिदायत देकर घर वापस भेज दिया। बुंडू और अरगोड़ा में पुलिस ने च्मैं समाज का दुश्मन हूं, घर पर नहीं बैठ सकताच् लिखा पोस्टर लोगों को देकर फजीहत की।

Posted By: Inextlive