JAMSHEDPUR: टाटा स्टील फाउंडेशन ने गुरुवार को माइकल जॉन ऑडिटोरियम में 'सबल अवा‌र्ड्स 2019' के पहले संस्करण का आयोजन किया। सबल, दिसंबर 2017 में नोवामुंडी में टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा शुरू किया गया पूर्वी भारत में अपनी तरह का पहला केंद्र है, जिसमें दिव्यांगों के साथ काम करने का व्यापक अनुभव रखने वाले संगठन 'इनेबल इंडिया' के साथ भागीदारी की गई है। इसका उद्देश्य सहभागी माहौल के माध्यम से दिव्यांगों (पीडब्लूडी) के लिए क्षमताओं और अनुकूलित अवसंरचना का निर्माण करना करना है। यह आयोजन पीडब्लूडी के साथ टाटा स्टील फाउंडेशन के जुड़ाव और व्यापक समाज के लिए इसके समावेशन पर एक संदेश था।

टाटा स्टील के सीईओ व एमडी टीवी नरेंद्रन ने कहा कि हम विविधता का सम्मान करते हैं और सभी के लिए समान अवसर में विश्वास करते हैं। एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में, हमने हमेशा अपने प्रभाव क्षेत्रों के आसपास एक समावेशी समाज बनाने की दिशा में काम किया है। सबल पुरस्कार इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हम उन सभी प्रतिभागियों की प्रेरक उपलब्धियों की तहे-दिल से सराहना करते हैं, जिन्हें आज रात यहां सम्मानित किया गया है।

सौरव रॉय, चीफ सीएसआर ने कहा कि टाटा स्टील फाउंडेशन एक समतामूलक समाज में विश्वास करता है और दिव्यांगता पर बातचीत के लिए एक स्पेस को प्रोत्साहित करना इस विश्वास का एक अभिन्न अंग है।

इनकी रही मौजूदगी

समारोह में श्री सतीश चंद्र, राज्य विकलांगता आयुक्त, टीवी नरेंद्रन, सीईओ व एमडी, टाटा स्टील, अवनीश गुप्ता, शेयर्ड सर्विसेज, टाटा स्टील, रूचि नरेंद्रन, सहित अन्य विशिष्ट अतिथि मौजूद थे।

पुरस्कार विजेताओं और श्रेणियों के नाम

-बौद्धिक दिव्यांगता श्रेणी में सरिता राउत रे और लोकोमोटर दिव्यांगता श्रेणी में उमेश विक्त्रम कुमार ने विकलांगता से संबंधित खेलों में उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए सबल स्पो‌र्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता।

-पीके रथ, सीईओ, 'ओपन लर्निंग सिस्टम' ने दिव्यांगों को काम पर रखने के लिए सबल एम्प्लॉयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया।

-नागेश कुमार को असाधारण व्यावसायिक कौशल का प्रदर्शन करने के लिए सबल उद्यमी पुरस्कार मिला।

-ऋतु कुमारी को शिक्षा में अनुकरणीय प्रदर्शन के लिए सबल स्टूडेंट ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया।

-समारोह में चेंज एजेंट -सबल साथियाें - को भी सम्मानित किया गया।

Posted By: Inextlive