- 90 परसेंट से अधिक सड़क की हालत है खराब

- जर्जर सड़क में एक्सीडेंट की बढ़ी घटना, वहीं खुले मैनहोल से हो रही है मौत

- बुद्धा कॉलोनी, बोरिंग केनाल रोड सहित दर्जन भर एरिया में खुले मैनहोल में बढ़ा एक्सीडेंट का खतरा

PATNA : पिछले पांच दिनों की बारिश से शहर की सड़कों पर हर दस मिनट के बाद एक एक्सीडेंट की वारदात बढ़ गयी है। इसकी वजह आसान सी दिखने वाली सड़क है और उसके बीचों बीच खुले मैनहोल है। सड़क रोड कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट की पोल खोल रहा है तो मैनहोल नगर निगम के सारे दावे सामने लाकर रख दिए है। बेली रोड को अगर छोड़ दिया जाए तो बारिश की वजह शहर के लिंक रोड की हालत काफी खराब है। बोरिंग केनाल रोड, पाटलिपुत्रा, राजापुर पुल, मीठापुर, जक्कनपुर एरिया, कदमकुआं, राजेंद्र नगर की सड़कों की हालत काफी खराब है। इंजीनियर रणजीत कुमार की मानें तो ये सड़क पानी की बूंद और जलजमाव की वजह से टूटने लगी है। इस वजह से सड़कों पर गिट्टी पसरा हुआ है। ऐसे में टू व्हीलर अगर थोड़ी भी स्पीड में चलती है तो वो जान पर बन आ रही है।

पानी लगा तो मैनहोल खोल कर चल दिए

बारिश का पानी जैसे ही सड़कों पर लगा तो निगम कर्मी पानी की निकासी के लिए मैनहोल के ढक्कन को खोल दिए और वहां पर सिक्योरिटी के एहतियातन कुछ देने की बजाय ऐसे ही छोड़ दिया। नतीजा हुआ कि बुद्धा कॉलोनी, बोरिंग केनाल रोड और जक्कनपुर एरिया के मैनहोल में दस से अधिक लोग गिर चुके है। वहीं इस संबंध में नूतन राजधानी सर्किल के ईओ विशाल आनंद ने बताया कि मैनहोल के पास लकड़ी और लाल कपड़े लगाने की हिदायत दी गयी है, लेकिन वाटर लॉगिंग के कारण पटेल नगर और आनंदपुरी के मैनहोल में लगातार बाइक, रिक्शा और फोर व्हीलर के टायर फंसने का मामला सामने आता रहा है। आनंदपुरी के रहने वाले राकेश कुमार ने बताया कि सड़कों पर लाइट नहीं होने और जलजमाव होने की वजह से परेशानी काफी बढ़ रही है। मुसीबत दस बजे रात के बाद अधिक बढ़ रही है।

सड़कों पर ऐसे बरतें सावधानी

- बाइक की स्पीड को कंट्रोल में रखकर चलें।

- ऊबड़ खाबड़ सड़क पर स्पीड में बाइक चलाने से बचें।

- रात में जब भी चलें तो सड़क के बीचों बीच होकर चलें।

- अधिक किनारे जाने पर खतरा अधिक बढ़ सकता है।

- अगर आपके सामने कहीं मैनहोल खुला दिखता है तो उस पर सिक्योरिटी के लिहाज से कुछ जरूर डाल दें, ताकि दूसरे को अधिक परेशानी न आएं।

Posted By: Inextlive