>RANCHI: सदर अस्पताल में राज्य सरकार के निर्देश के बावजूद साढ़े तीन महीने बाद भी बायोमीट्रिक सिस्टम नहीं लग पाया है. इसका फायदा एक ओर जहां हॉस्पिटल के स्टाफ्स और डॉक्टर्स उठा रहे हैं, वहीं पेशेंट्स को इसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है. डॉक्टर्स जब चाहे हॉस्पिटल आ रहे हैं और अटेंडेंस बना कर चले जा रहे हैं, जबकि पेंशेंट्स ओपीडी के बाहर लाइन लगा कर उनका इंतजार करते रह जा रहे हैं. पेशेंट्स की इस परेशानी को लेकर हॉस्पिटल मैनेजमेंट गंभीर नजर नहीं आ रहा है.

पेशेंट्स की लग रही लंबी लाइन

सदर हॉस्पिटल में हजारों की संख्या में मरीज डेली आ रहे हैं. ओपीडी के लिए सुबह का समय निर्धारित है. इसके बावजूद कुछ डॉक्टर और स्टाफ टाइम से नहीं आते हैं. जबकि पेशेंट्स घंटों उनका लाइन लग कर इंतजार कर रहे हैं. डॉक्टर्स और स्टाफ के देर से आने की वजह से मरीजों की लंबी लाईन लग रही है.

ये होंगे फायदे

बायोमीट्रिक सिस्टम से डॉक्टर्स और स्टाफ्स के आने-जाने के टाइम में सुधार होगी और हॉस्पिटल में उनकी उपस्थिति सुनिश्चित हो पाएगी. इससे मरीजों को भी घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा. हॉस्पिटल आने पर तत्काल उनका इलाज किया जाएगा. गौरतलब हो कि राज्य सरकार को सबसे अधिक शिकायतें स्वास्थ्य विभाग से मिल रही हैं. कहा जा रहा है कि हॉस्पिटल से डॉक्टर्स और नर्स अक्सर गायब रहते हैं. ऐसे में उन पर कार्रवाई की जाए.

.....बॉक्स.

बायोमीट्रिक अटेंडेंस नहीं, तो वेतन भी नहीं

राज्य सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के सभी कार्यालयों में क्भ् जनवरी तक बायोमीट्रिक सिस्टम लगाने का निर्देश दिया था. साथ ही बायोमेट्रिक अटेंडेंस नहीं बनाने पर पेमेंट भी रोक देन का निर्देश दिया था. इसके बाद राजधानी के कई अस्पतालों में बायोमीट्रिक सिस्टम तो लगा दिया गया, पर सदर हॉस्पिटल में अब तक यह व्यवस्था लागू नहीं हो पाई है. इसका फायदा सदर हॉस्पिटल के डॉक्टर्स और स्टाफ उठा रहे हैं.

.........

क्या कहते हैं मरीज

ओपीडी तो सुबह नौ बजे ही खुल गया. पर डॉक्टर क्क् बजे पहुंचे. इससे हम लोगों को काफी देर तक लाइन लग कर इंतजार करना पड़ा. यहां की व्यवस्था में सुधार नहीं होने से मरीजों को काफी परेशानी हो रही है.

-सीता देवी

हॉस्पिटल में डॉक्टर्स के आने-जाने का कोई समय निर्धारित नहीं है. इससे हमें काफी परेशानी हो रही है. मरीज परेशान हैं, पर उन्हें देखने वाला कोई नहीं है.

-निर्मल

सिविल सर्जन गोपाल श्रीवास्तव से सीधी बातचीत

सवाल : हॉस्पिटल में बायोमीट्रिक अटेंडेंस मशीन क्यों नहीं लगाई गई?

जवाब: कुछ परेशानियां हैं, जिनकी वजह से मशीन अब तक नहीं लग पाई है. हालांकि इसके लिए प्रॉसेस जारी है. जल्द ही इसका इंस्टालेशन कर लिया जाएगा.

सवाल : डॉक्टर और स्टाफ के देर से आने की खबर है?

जवाब: बायोमीट्रिक मशीन लगने के बाद स्थिति में सुधार आ जाएगी. इसके बाद भी लोग नहीं सुधरेंगे तो उन पर कार्रवाई की जाएगी.

Posted By: Prabhat Gopal Jha