कोहरे की वजह से एक दिसंबर 2015 से ट्रेन का संचालन बंद

यात्रियों को बढ़ी परेशानी समय के साथ-साथ जेब भी हो रही भारी

ROORKEE:कोहरे की वजह से स्थगित की गई सहारनपुर-लखनऊ पैसेंजर के दोबारा चलने की उम्मीद कम हो गई है। जिसके चलते सैकड़ों छात्र, कर्मचारियों और अन्य लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.इन लोगों को रुड़की आने के लिये जहां तीन से चार गुना किराया देना पड़ रहा हैं वहीं समय भी अधिक लग रहा हैं.रेलवे के अधिकारियों की ओर से इस बात की कोई जानकारी नहीं दी जा रही है कि यह ट्रेन कब चलेगी, चलेगी भी या नहीं। इस ट्रेन को कोहरे की वजह से एक दिसंबर ख्0क्भ् से एक माह के लिये स्थगित किया गया था लेकिन तब से इसका समय बढ़ता ही जा रहा है।

कुछ दिनों के लिये हुई थी स्थगित

सहारनपुर से चलकर लखनऊ जाने वाले पैसेंजर गाड़ी इस रूट की सबसे लंबी दूरी की पैसेंजर गाड़ी है। क्षेत्र के बलियाखेड़ी, खड़खड़ी, चुडियाला, इकबालपुर,रुड़की, ढंडेरा, लंढौरा, डोसनी और लक्सर आदि स्टेशन पर रुकती हैं। इस ट्रेन से सुबह के समय रुड़की में देहात क्षेत्र और सहारनपुर से करीब पांच सौ छात्रों के अलावा दो सौ से अधिकारी नौकरीपेशा, मजदूर रुड़की आते थे, लेकिन एक दिसंबर ख्0क्भ् को रेलवे ने यह कहते हुये इस ट्रेन का संचालन बंद कर दिया कि कोहरे के कारण इस ट्रेन का संचालन कुछ दिनों के लिये स्थगित किया जा रहा है। पहले क्भ् दिन के लिये स्थगित किया गया, फिर फ्क् दिसंबर तक समय बढ़ा दिया गया। जनवरी ख्0क्म् में भी दो बार समय बढ़ाया गया। पूरे फरवरी माह में भी ट्रेन बंद रही। नाम ना छापने की शर्त पर रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि वैसे तो बताया गया हैं कि एक अप्रैल से ट्रेन चलेगी लेकिन उम्मीद कम ही लग रही है।

पचास से अधिक गांव के लोग परेशान

इस रूट पर सुबह साढे़ चार बजे सहारनपुर-मुरादाबाद पैसेंजर के आने के बाद शाम को सवा तीन बजे सहारनपुर-देहरादून पैसेंजर हैं, इसके बीच में कोई पैसेंजर गाड़ी नहीं हैं, जिसकी वजह से क्षेत्र के करीब पचास से अधिक गांव के लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तीन माह से सहारनपुर-लखनऊ पैसेंजर बंद क्या हुई क्षेत्र के सैकड़ों छात्रों, नौकरीपेशा, रिक्शा चालक और मजदूरों की परेशानी बढ़ गई है। इन लोगों को रुड़की आने के लिये जहां तीन से चार गुना किराया देना पड़ रहा हैं वहीं समय भी अधिक लग रहा हैं।

'यात्रियों की ओर से इस संबंध में कई बार ज्ञापन दिये गये हैं, इस बाबत उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया गया हैं। ट्रेन के संचालित ना होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हर रोज वह इसकी शिकायत मौखिक रूप से कर रहे हैं.'

एसके वर्मा स्टेशन अधीक्षक रुड़की

Posted By: Inextlive