-सीतारामडेरा में शहीद बाबा दीप सिंह जी का शहीदी दिवस आयोजित

-सीतारामडेरा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से हो रहा आयोजन

JAMSHEDPUR: ऐसे गुर को बल बल जाइये करहु अरदास अपने सतगुर पास आदि कीर्तन गायन कर पंजाब से आये कीर्तनी जत्थों ने संगत को निहाल किया। सीतारामडेरा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से सीतारामडेरा कम्युनिटी सेंटर मैदान में दो दिवसीय शहीद बाबा दीप सिंह जी का शहीदी दिवस का आयोजन किया जा रहा है। कीर्तन दरबार की समाप्ति बुधवार की रात कीर्तन दरबार की समाप्ति के बाद हुई। बुधवार की सुबह बीबी तजिन्दर कौर ने ऐसे गुर को बल बल जाइये कीर्तन गायन किया। फिर बीबी सिमरन कौर, बीबी अमनदीप कौर ने कीर्तन गायन किया। कथावाचक प्रोफेसर सुखविन्दर सिंह जी ने दरबार साहिब अमृतसर के इतिहास को संगत के बीच रखा। दरबार साहिब अमृतसर से आये भाई बलविन्दर सिंह जी व बीबी कुलविन्दर कौर ने की कीर्तन गायन कर संगत को निहाल किया।

आंखें दान की

सीतारामडेरा गुरुद्वारा के अधिकारी सुरजीत सिंह ने बताया कि बाबा दीप सिंह जी के शहीदी दिवस के अवसर पर मैदान में रोशनी नामक संस्था ने आई डोनेशन कैंप का आयोजन गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की देखरेख में किया था। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य जांच के शिविर में भी काफी लोगों ने अपनी जांच करवाई। यहां होम्योपैथ व आयुर्वेद के डाक्टर भी मौजूद थे। इस दो दिवसीय कैंप में क्फ् से क्ब् लोगों ने अपनी आंखों का दान किया। उन्होंने बताया कि बुधवार को करीब क्ख् हजार लोगों के बीच लंगर का वितरण किया गया। लंगर शाम तक चला।

पिलाया मिनरल वाटर

खालसा एड नामक संस्था ने कीर्तन दरबार में आई संगत को मिनरल वाटर देकर अपनी सेवा की। इस मौके पर संस्था के अध्यक्ष रंजीत सिंह, गुरदीप सिंह लाडी, सुखविन्दर सिंह, अमरजीत सिंह, दविदर सिंह, मनमोहन सिंह, प्रितम सिंह, कमलजीत सिंह व अन्य उपस्थित थे। बुधवार की दोपहर खालसा एड के स्टाल के समीप एक महिला का पर्स गिर गया था। जिसे संस्था के अधिकारी गुरदीप सिंह लाडी ने उठा लिया और जब महिला अपना पर्स खोजते हुए वहां आई तो उस महिला को पर्स वापस कर दिया गया। पर्स में काफी रुपये थे।

गुरु कृपा आर्ट गैलरी

कीर्तन दरबार के दौरान गुरु कृपा आर्ट गैलरी के स्टाल में काफी भीड़ संगत की रही। कई संगतों ने बीबी सरबजीत कौर द्वारा बनाई गई पेटिंग को पसंद किया और एडवांस बुकिंग कर बड़ी तस्वीरें बनाने के आर्डर उन्हें दिये। सरबजीत कौर सिख इतिहास से जुड़े गुरुओं व शहीदों की तस्वीर बनाती है। गुरमत प्रचार सेन्टर ने सिख इतिहास से जुड़ी पुस्तकों का स्टाल लगाया था। जिसमें सिख इतिहास से जुड़ी पुस्तकें, सीडी व पेनड्राइव की खरीददारी संगत ने की।

Posted By: Inextlive