RANCHI : टीम इंडिया के कैप्टन महेंद्र सिंह धौनी के डॉग प्रेम से तो आप वाकिफ हैं ही, अब मिसेज धौनी का भी डॉग लव जाग उठा है। मंगलवार को अपर बाजार के बकरी बाजार में मिशन रैबीज प्रोग्राम के आगाज के मौके पर साक्षी धौनी की मौजूदगी इसका अहसास कराने के लिए काफी है। यूएस के मेह्यू के सहयोग से होप फॉर एनिमल द्वारा इस प्रोग्राम को शुरू किया जा रहा है।

साक्षी ने डॉगी को लिया गोद

रैबीज मिशन प्रोग्राम में साक्षी धौनी की नजर जैसे ही एक डॉगी पर गई, उन्होंने उसे गोद में ले लिया। डॉगी को बार-बार वह चूम रही थी। इस प्रोग्राम में जितनी देर भी साक्षी धौनी रहीं, डॉगी उसकी गोद में खेलता रहा।

स्ट्रीट डॉग की बढ़ती संख्या खतरनाक

मिसेज साक्षी धौनी ने होप फॉर एनीमल प्रोग्राम की ओपनिंग पर कहा कि स्ट्रीट डॉग्स की बढ़ रही संख्या चिंता की बात है। स्ट्रीट डॉग से काटने का खतरा सबसे ज्यादा बना रहता है। इसी वजह से डॉग बाइट की घटनाएं बढ़ रही है। सबसे ज्यादा डर इस बात का रहता है कि स्ट्रीट डॉग के काटने से रैबीज की आशंका बढ़ जाती है। कई बार तो प्रॉपर ट्रीटमेंट नहीं होने पर डॉग बाइट पेशेंट की मौत भी हो जाती है।

रैबीज फ्री सिटी बनाने की अपील

मिसेज साक्षी धौनी ने लोगों से रांची को रैबीज फ्री सिटी बनाने में सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने एक सर्वे का हवाला देते हुए कहा कि देश में हर साल रैबीज की वजह से फ्0 हजार लोगों की मौत हो जाती है। इसलिए आज स्ट्रीट डॉग का वैक्सीनेशन सबसे ज्यादा जरूरी है। रैबीज मिशन प्रोग्राम की ओपनिंग पर मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, डीसी विनय चौबे और संस्था की डॉ उर्वशी सहित कई लोग मौजूद थे।

Posted By: Inextlive