-बरेली जंक्शन पर अक्टूबर 2017 में 21,330 पार्सल हुए थे बुक, अक्टूबर 2018 में रह गए सिर्फ 8,425

-वाणिज्यकर टीम की लगातार छापेमारी से दो माह में पकड़ी गई एक करोड़ की टैक्स चोरी

बरेली जंक्शन पर अक्टूबर ख्0क्7 में ख्क्,फ्फ्0 पार्सल हुए थे बुक, अक्टूबर ख्0क्8 में रह गए सिर्फ 8,ब्ख्भ्

-वाणिज्यकर टीम की लगातार छापेमारी से दो माह में पकड़ी गई एक करोड़ की टैक्स चोरी

BAREILLYBAREILLY :

बरेली: जीएसटी लागू करने के बाद केंद्र सरकार ने टैक्स चोरी के जो नए नियम बनाए उससे रेलवे से माल ढुलाई का धंधा मंदा हो गया। नए नियम के तहत वाणिज्यकर विभाग को अब न सिर्फ प्लेटफॉर्म बल्कि ट्रेन के अंदर से भी माल को पकड़ने का भी अधिकार मिल गया है। वहीं रेलवे से आ रहे माल की रिसीविंग लेने वाले का आधार कार्ड जमा करना भी अनिवार्य कर दिया गया है। नए अधिकार मिलने के बाद वाणिज्यकर विभाग पिछले दो महीने में एक करोड़ की टैक्स चोरी का का माल जब्त कर चुका है। बरेली जंक्शन पर रेलवे से माल ढुलाई में 70 प्रतिशत तक की कमी आई है।

तीन माह से लगातार गिरावट

रेलवे अफसरों की मानें तो छह माह पहले तक रेलवे की इनकम पार्सल से लगभग जस्ट डबल थी। लेकिन तीन-चार माह पहले से वाणिज्यकर विभाग ने कार्रवाई शुरू की तो टैक्स चोरों के होश जबाव दे गए। वाणिज्यकर टीम की छापेमारी के चलते ही टैक्स चोरी रूकी है जिससे यह असर दिख रहा है। इसका सीधा असर रेलवे की इनकम पर पड़ रहा है। रेलवे की अक्टूबर ख्0क्7 इनकम जहां फ्ब् लाख से अधिक थी, वहीं अक्टूबर ख्0क्8 में रेलवे की इनकम क्7 लाख रह गई। इससे रेलवे अफसर भी सकते हैं

जुर्माना का है प्रावधान

सभी सरकारी विभाग और पुलिस में भी वाणिज्यकर विभाग किसी भी समय छापेमारी कर सकता है। छापेमारी का विरोध करने पर सेक्शन 7ख् के अन्तर्गत जुर्माना का भी प्रावधान है। जिसके तहत वाणिज्य कर विभाग की टीम जब छापेमारी करने के लिए जाती है और कोई सरकारी अफसर या विभाग उसका विरोध करता है तो उसके खिलाफ वाणिज्य कर विभाग सेक्शन 7ख् के तहत ख्भ् हजार रुपए जुर्माना भी लगा सकता है। वाणिज्य कर विभाग की टीम ने फिलहाल डिस्ट्रिक्ट में यह जुर्माना अभी तक किसी पर नहीं लगाया है।

जीएसटी से मिला फायदा

वाणिज्यकर विभाग के अफसरों का कहना है कि वैट में वह स्टेट के अन्तर्गत आते थे, लेकिन जब से जीएसटी लागू हुआ उसके बाद कुछ नियमों में लगातार बदलाव हो रहा है। जिसके तहत उन्हें यह अधिकार मिला है कि वह किसी भी रेलवे स्टेशन पर अंदर और बाहर कहीं भी छापेमारी कर टैक्स चोरी रोक सकते हैं। छापेमारी के दौरान रेलवे अफसर और कर्मचारी भी वाणिज्यकर टीम की मदद करेंगे।

टैक्स चोरों में दहशत

टैक्स चोरों के लिए रेलवे से माल लाना और ले जाना सबसे आसान तरीका था। जिसके चलते टैक्स चोरी के माल की सबसे ज्यादा ढुलाई रेलवे के जरिए ही होती थी। वाणिज्यकर विभाग के अधिकारों में वृद्धि हुई तो अक्टूबर और नवम्बर माह में ही टीम ने करीब क् करोड़ की टैक्स चोरी का माल रेलवे जंक्शन पर पकड़ा था। हालांकि उसके बाद से ट्रेन से आने वाले पार्सल और बुकिंग के पार्सलों की बुकिंग में लगातार गिरावट आ रही है।

===============

वाणिज्यकर टीम जंक्शन पर अब किसी भी समय छापेमारी कर सकती है। टीम ने पिछले दो माह में बड़ी मात्रा में टैक्स चोरी का माल पकड़ा था। टैक्स चोरी करने वालों पर अंकुश लगाने के लिए लगातार छापेमारी जारी रहेगी। वाणिज्यकर टीम की कार्रवाई में विरोध करने वालों पर ख्भ् हजार रुपए जुर्माना का भी प्रावधान है।

एसपी सिंह, एडिशनल कमिश्नर, वाणिज्यकर

============

पार्सल की बुकिंग में कमी आई है। इसके साथ आने वाले पार्सलों की संख्या में बड़ी गिरावट आई है। पिछले कुछ माह में वाणिज्यकर टीम की छापेमारी के चलते टैक्स चोरों में खौफ दिख रहा है।

एएन झा, सीपीएस, बरेली जंक्शन

जुलाई

वर्ष नग आय

ख्0क्म् 7म्भ्7 ख्भ्,7भ्,0ब्7

ख्0क्7 क्भ्09ख् ख्8,8ख्,क्फ्भ्

ख्0क्8 -क्0फ्भ्0 ख्फ्,फ्9,089

------

अगस्त

वर्ष नग आय

ख्0क्म् म्भ्फ्भ् ख्म्,भ्9,भ्ख्क्

ख्0क्7 ख्77क्8 फ्ख्,क्8,ख्भ्7

ख्0क्8 7890 क्8,ख्8,भ्ख्ब्

सितम्बर

वर्ष नग आय

ख्0क्म् क्ख्फ्ब्ख् ख्भ्,फ्0,ख्क्ब्

ख्0क्7 क्9878 फ्म्,87,क्भ्म्

ख्0क्8 7भ्9ब् क्9,0ख्,क्ख्क्

अक्टूबर

वर्ष नग आय

ख्0क्म् क्7ब्ब्ख् फ्ख्,ब्8,भ्79

ख्0क्7 ख्क्फ्फ्0 फ्ब्,8क्,फ्ख्क्

ख्0क्8 8ब्ख्भ् क्7,क्म्,ख्भ्8

नोट: सभी आंकड़े रेलवे से लिए गए हैं।

Posted By: Inextlive