- फूड विभाग का 3 दुकान पर छापा, भरे 7 नमूने

GORAKHPUR : मैगी के बाद अब दूध और उससे बने प्रोडक्ट्स में चल रही मिलावट के खिलाफ फूड विभाग ने मोर्चा खोल रखा है। ट्यूज्डे को फूड विभाग की टीम ने शहर के विभिन्न प्लेस पर छापा मारकर सात नमूने लिए। जांच के लिए सैंपल को लखनऊ भेजा जा रहा है। फूड विभाग की टीम ने मंडे को भी जांच के लिए चार नमूने लिए थे। मैगी में लेड की मात्रा मानक से अधिक मिलने के बाद से फूड विभाग की टीम लगातार छापेमारी कर रही है। टीम का फ‌र्स्ट टारगेट बच्चों की सेहत से जुड़ी खाद्य सामग्री है।

दूध, घी, आइस्क्रीम सबका लिया नमूना

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनिल कुमार राय की अगुवाई में खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद कुमार, नरेंद्र प्रताप, विजय यादव, कन्हैया लाल वर्मा, आशुतोष राय की टीम ने शहर के तीन सेंटर पर छापा मारा और सात नमूना लिया। सबसे पहले टीम कसया रोड स्थित कैंट थाने के पास अमूल पार्लर पहुंची। जहां निरीक्षण करने के बाद टीम ने गाय का घी और अमूल लाइट बटर का सैंपल लिया। इसके बाद टीम मेडिकल रोड, राप्ती नगर चौराहा स्थित वाडीलाल की एजेंसी पहुंची। जहां टीम ने आइस्क्रीम के दो नमूने लिए। पहला नमूना बटरस्कॉच सुप्रीम और दूसरा नमूना टूटी फ्रूटी स्पेशल आइस्क्रीम का लिया। फिर टीम श्रेया अमूल पार्लर पहुंची। जहां टीम ने अमूल प्री प्रोटीन वेबरेज के साथ दूध के दो नमूने लिए। फूड विभाग की टीम से आसपास एरिया में आपाधापी का माहौल बना रहा। कई दुकानदार टीम को देखते ही दुकान बंद कर फरार हो गए।

दूध और उससे बने सामान में मिलावट के खिलाफ अभियान चलाया गया था। ट्यूज्डे को सात नमूने लिए गए। सभी नमूनों को जांच के लिए लखनऊ भेजा जाएगा। लखनऊ से जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई होगी।

अनिल कुमार राय, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी

Posted By: Inextlive