सैंपल पेपर के साथ मार्किग शेड्यूल भी सीबीएसई ने वेबसाइट पर किया अपलोड़

स्टूडेंट्स को मिलेगी राहत, बोर्ड एग्जाम की तैयारी में हेल्पफुल होंगे पेपर

Meerut। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने बोर्ड स्टूडेंट्स की राह काफी आसान कर दी है। जिसके तहत बोर्ड एग्जाम फोबिया से जूझ रहे बच्चों के लिए सीबीएसई ने सैंपल पेपर जारी कर दिए हैं। इसके अलावा बच्चों के लिए सब्जेक्ट वाइज मार्किंग स्कीम भी दी गई है। इससे स्टूडेंट्स को जहां तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी, वहीं उनका डर भी खत्म होगा।

बोर्ड स्ट्रक्चर समझेंगे स्टूडेंट्स

2020 में होने वाले 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम्स में सैंपल पेपर के जरिए बच्चे बोर्ड पेपर के पैटर्न का समझ सकेंगे। इसके अलावा किस क्वेश्चन को किस तरह से तैयार करना हैउसका आंसर कैसे लिखना है ऑब्जेक्टिव क्वेश्चंस कैसे तैयार करने हैं। इसे समझने में स्टूडेंट्स को आसानी होगी। टीचर्स के मुताबिक सैंपल पेपर स्टूडेंट्स की बोर्ड एग्जाम प्रिपरेशन के दौरान बेहद हेल्पफुल होते हैं। एवरेज स्टूडेंट्स इनके जरिए अपनी तैयारी अच्छी तरह से कर सकते है। साथ ही एग्जाम से पहले बच्चों में डर होता है वह भी काफी हद तक खत्म किया जा सकता है।

प्रैक्टिस और एनालिसिस में मिलेगी मदद

एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक बोर्ड एग्जाम की तैयारियों में जुटे स्टूडेंट्स सैंपल पेपर के जरिए अपनी तैयारियों को और बेहतर कर सकेंगे। हालांकि बोर्ड एग्जाम शुरू होने में अभी 6 महीने का समय है लेकिन सैंपल पेपर के फॉर्मेट से बोर्ड एग्जाम और उसके टाइप को समझने में मदद मिलेगी। वहीं स्टूडेंट्स ये भी समझ पांएगे की अभी उन्हें कितनी तैयारी की जरूरत है। बोर्ड की वेबसाइट wwwþ.cbseacademic.nic.in पर सैंपल पेपर और मार्किंग शेड्यूल भी अपलोड किया गया है।

स्टूडेंट्स के लिए इस तरह के सैंपल पेपस उनकी तैयारी के पैरामीटर्स जानने के लिए बेहद जरूरी हैं। इनके जरिए वह समझ पाएंगे कि अभी कितनी तैयारी करनी है।

स्वाति मुंशी, प्रिंसिपल, पुलिस मॉडर्न स्कूल

बोर्ड एग्जाम को लेकर स्टूडेंट्स में काफी डर होता है। मार्किंग स्कीम और सैंपल पेपर उनके लिए काफी मददगार रहेंगे। इससे वह अपनी तैयारी को और मजबूत कर सकते हैं।

नाजिश जमाली, एकेडमिक डायरेक्टर, शांति निकेतन विद्यापीठ

Posted By: Inextlive