RANCHI: गुरुवार को रांची जिला में जब्त बालू की नीलामी की गई। इसमें रांची जिला खनन विभाग को 68 लाख रुपए मिले। जिला खनन पदाधिकारी रवि कुमार ने बताया कि रांची जिला में 15 लाख सीएफ्टी बालू जब्त किया गया था, जिसकी नीलामी गुरुवार को समाहरणालय में की गई। इसमें पांच कंपनियों ने भाग लिया। रांची में बालू का बेस प्राइस चार रुपए 53 पैसे प्रति सीएफ टी तय किया गया था।

सोनाहातू में स्टॉक है बालू

रांची जिले के सोनाहातू स्थित जारेया आईटीआई के सामने राढ़ू नदी के पास अवैध रूप से स्टोर किए गए बालू की जिला प्रशासन ने नीलामी की है। इससे बालू की कमी झेल रहे लोगों को राहत मिलेगी। क्योंकि, एक हाईवा में औसतन 700 सीएफटी बालू की ढुलाई होती है। ऐसे में चोरी कर जमा किए गए 15 लाख सीएफ टी बालू की नीलामी से करीब 7500 टर्बो बालू बाजार में आएगा। क्योंकि, औसतन 180 से 200 सीएफटी बालू एक टर्बो में लोड होता है। दरअसल, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल(एनजीटी) की 10 जून से 15 अक्टूबर तक नदी से बालू उठाव पर रोक के बाद अभी बाजार में एक टर्बो बालू की कीमत 4000 रुपए है। ऐसे में बालू की नीलामी के बाद इसकी कीमत 400-500 रुपए तक कम हो सकती है।

छह माह का मिलेगा स्थायी आईडी

नीलामी में भाग लेने के लिए सिक्योरिटी मनी का 10 परसेंट जिला खनन पदाधिकारी के नाम से ड्राफ्ट जमा करना था। वहीं, डाक की पूरी राशि नीलामी की तिथि से 15 दिनों में देनी होगी। नीलामीधारी को निष्पादन-प्रेषण के लिए अस्थाई आईडी दिया जाएगा। इसकी वैधता 6 महीने रहेगी, बालू उठाव भी स्थानीय मजदूरों से करवाना होगा।

इन कंपनियों ने लिया भाग

1.ज्योति देवीकोन प्राइवेट लिमिटेड, रामगढ़

2. आनंद ट्रेडर्स, मिहिजाम, जामताड़ा

3. आकाश सैंड माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड, बरियातू

4. सारण एल्कोहल प्राइवेट लिमिटेड, दुमका

5. आनंद अमृत राज, अशोक नगर, रांची

Posted By: Inextlive