amit.verma@inext.co.in

PATNA : पटना के संजय गांधी जैविक उद्यान में कई नए मेहमान आने वाले हैं। जी हां, पटना जू में कई नए जानवरों को लाने की तैयारी चल रही है। जू प्रशासन इसके लिए दिल्ली और देहरादून समेत कई चिडि़याघरों से बात कर रहा है। इसके अलावा कई जानवरों को एक्सचेंज करने की भी बात हो रही है। इन जानवरों में सफेद बाघ, राइनो, जंगली बिल्ली, जेबरा और मोर शामिल हैं।

एक्सचेंज की क्यों पड़ी जरूरत

दरअसल जानवरों को एक्सचेंज करने के पीछे मकसद मेल और फीमेल जानवरों के एक्सचेंज के साथ अलग वेराइटी के जानवरों को लाना भी है। पटना जू के पास एक जेबरा है, जो मेल है। इसके लिए एक फीमेल जेबरा लाने की बात देहरादून जू से चल रही है। इसके अलावा मेल सफेद बाघ के बदले देहरादून जू से फीमेल बाघ लाने की भी योजना है, ताकि उनकी ब्रीडिंग कराई जा सके। इसके अलावा पटना जू से दिल्ली जू को एक मेल राइनो देकर फीमेल राइनो लाने की बात तय हो गई है। दिल्ली जू इसके बदले तीन मणिपुरी हिरण भी पटना जू को देगा। इन सबके अलावा नॉर्थ इस्ट के भी कई चिडि़याघरों से जानवरों को एक्सचेंज करने की बात चल रही है।

जू में इन जानवरों का होगा एक्सचेंज

मेल राइनो के बदले फीमेल राइनो

सफेद बाघ के बदले फीमेल जेबरा

जंगली बिल्ली के बदले मोर-मोरनी

अगले महीने तक पटना जू में कई नए जानवरों के आने की संभावना है। इसके लिए दिल्ली और देहरादून जू से बात हो चुकी है। हम मेल जेबरा के लिए फीमेल जेबरा और मेल राइनो के लिए फीमेल राइनो दिल्ली जू से ला रहे हैं। इसके अलावा नॉर्थ इस्ट के भी कई जू से बात चल रही है।

एस चन्द्रशेखर, निदेशक, संजय गांधी जैविक उद्यान, पटना

Posted By: Inextlive