विश्व हिन्दू परिषद के शिविर में होने वाले संत सम्मेलन में शामिल होंगे सीएम योगी आदित्यनाथ

ALLAHABAD: प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को विश्व हिन्दू परिषद की ओर से परेड ग्राउंड स्थित शिविर में होने वाले संत सम्मेलन में हिस्सा लेने आएंगे। इसके लिए परिषद के केन्द्रीय नेतृत्व की ओर से सीएम के लिए खानपान का विशेष इंतजाम किया गया है। उन्हें सनातन संस्कृति के मुताबिक पूरी तरह से सात्विक भोजन परोसा जाएगा। मंच स्थल पर पहुंचने से पहले योगी आदित्यनाथ दस मिनट के लिए विश्राम करेंगे और संत-महात्माओं के साथ भोजन करेंगे। परिषद के केन्द्रीय मंत्री अशोक तिवारी ने बताया कि भोजन में योगी महाराज की पसंद का पूरा ख्याल रखा गया है। भोजन में बथुआ का साग व रोटी, आलू-गोभी व मटर की सब्जी, अरहर की दाल, चावल, खीर व रायता दिया जाएगा। इसमें लहसुन व प्याज का इस्तेमाल नहीं होगा।

चालीस संत-महात्मा, डिप्टी सीएम भी

परिषद के शिविर में बनाए जा रहे भव्य मंच को गुरुवार को अंतिम रूप दिया गया। मंच पर सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ चालीस संत-महात्मा भी बैठेंगे। इसमें स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती, महंत नृत्य गोपालदास, अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरि व सभी तेरह अखाड़ों से एक-एक प्रतिनिधि रहेंगे। इसके अलावा डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या, स्वास्थ मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह व नंद गोपाल गुप्ता नंदी सहित भाजपा विधायक सहित मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी भी मौजूद रहेंगी।

भगवामय हुआ मंच

सीएम के आने से एक दिन पहले मंच स्थल के पंडाल को भगवा रंग में रंग दिया गया है। पूरा पंडाल भगवा कपड़े से बनाया गया है। इसके अलावा लोगों के बैठने की व्यवस्था को लेकर परिषद के कार्यकर्ता दिनभर तैयारियों को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश देते दिखे।

बनाई कुंभ के लोगो की रंगोली

सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा अभी हाल ही में लखनऊ में कुंभ का लोगो जारी किया गया था। परिषद के शिविर में भी उसका भव्य नजारा दिखाया जाएगा। इसके लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दृश्य कला विभाग के अजय प्रकाश जायसवाल की अगुवाई में मंच स्थल के सामने छात्र-छात्राओं ने रंगोली बनाई है। आयोजन से जुड़े पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री स्वामी चिन्मयानंद ने बताया कि लोगो के ज्यादा से ज्यादा प्रचार के लिए रंगोली बनवाई गई है।

सीएम का मिनट टू मिनट कार्यक्रम

12.40 बजे : प्रस्थान हेलीपैड लॉ मार्टीनियर कालेज ग्राउंड, लखनऊ से राजकीय हेलिकाप्टर द्वारा परेड ग्राउंड स्थित निर्मित हेलीपैड के लिए

13.25 बजे : आगमन हेलीपैड, परेड ग्राउंड

13.55 बजे : माघ मेला क्षेत्र में स्वच्छता से संबंधित विभिन्न पहलुओं का निरीक्षण

दो बजे : विश्व हिन्दू परिषद के शिविर में होने वाले संत सम्मेलन में

3.30 बजे : शिविर स्थल से प्रस्थान हेलीपैड के लिए

3.35 बजे : हेलीपैड से वापस लॉ मार्टीनियर के लिए

Posted By: Inextlive