- पथरियापीर में कथित जहरीली शराब से 7 मौत का मामला

- तस्कर गौरव को रिमांड पर लिया तो हुआ बड़ा खुलासा

- कबडि़यों से खाली बोतलें खरीदकर तैयार करते थे मिलावटी शराब

- तस्कर का रिमांड लिया तो छिपाई गई 150 बोतलें बरामद

देहरादून,

दून में पिछले माह कथित जहरीली शराब पीने से 7 लोगों की मौत मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। शराब तस्कर कबाडि़यों से देशी शराब जाफरान की खाली बोतलें खरीदकर उनमें मिलावटी शराब की रीफिलिंग कर बेचते थे। शराब तस्करी में गिरफ्तार गौरव पुत्र जसवंत ठेकों के आसपास कचरा बीनने वाले कबाडि़यों से देशी शराब की खाली बोतल खरीदकर उन्हें क्लीन कराने के बाद रीफिलिंग के लिए राजा नेगी को देता था। राजा नेगी उन खाली प्लास्टिक की बोतलों में मिलावटी शराब भरकर फिर से ढक्कन लगाकर सस्ते में गौरव को देता था। पुलिस ने सैटरडे को गौरव पुत्र जसवंत सिंह को रिमांड पर लेकर पूछताछ की तो, उसने यह बात कबूली।

150 खाली बोतलें बरामद

पुलिस ने उसकी निशानदेही पर बिंदाल नदी के पास छिपाई हुई 150 यूज्ड खाली बोतलें बरामद कर ली हैं। इन बोतलों को उसने कबाडि़यों से खरीदना और राजा नेगी को देने के लिए छिपाकर रखना बताया। खाली बोतलों की बरामदगी से जहरीली शराब कांड के मामले में अब नया खुलासा हो सकता है। राजा नेगी ठेके से खरीदी शराब को खाली बोतलों में मिलावटी शराब भरकर गौरव व अन्य तस्करों को सप्लाई करने को लेकर जांच चल रही है। मिलावट के दौरान शराब जहरीली हो गई होगी, जिसे पीने से 7 लोगों की मौत हो गई।

राजा नेगी को भी रिमांड पर लिया जाएगा

सीओ सदर लोकजीत सिंह ने बताया कि शहर के जहरीली शराब कांड से पिछले माह 7 लोगों की मौत मामले में सबसे पहले गिरफ्तार किए गए तस्कर गौरव सिंह का रिमांड लिया है। गौरव से रिमांड के दौरान पूछताछ की गई तो उसने कबाडि़यों से खरीदी गई खाली बोतलें ंिबंदाल नदी में एक जगह छिपाना बताया। इस पर उसे बिंदाल नदी ले जाकर खाली बोतलें बरामद कर ली हैं। पूछताछ में उसने खाली बोतलें राजा नेगी को देना बताया है। ऐसे में राजा नेगी को भी रिमांड पर लिया जाएगा। खाली बोतलों में मिलावटी शराब की रीफलिंग की पूरी आशंका है, ऐसे में विस्तृत जांच की जा रही है।

7 लोगों की हो गई थी मौत

19 और 20 सितंबर शहर के बीच, कोतवाली थाना इलाके के पथरिया पीर में कथित जहरीली शराब पीने से छह लोगों की मौत और कई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पांच दिन बाद एक अन्य ने भी दम तोड़ दिया था। सभी के देशी शराब पीने की बात सामने आई थी। पुलिस ने इलाके में अवैध शराब बेचने वाले गौरव पुत्र जसवंत सिंह निवासी पथरिया पीर, 45 नेशविला रोड को गिरफ्तार कर लिया, लेकिन लोगों का आरोप था कि तस्करी की मुख्य जड़ अजय सोनकर उर्फ घोंचू व उसके गुर्गे हैं। सात लोगों की मौत के बाद सीएम ने पुलिस अधिकारियों से सख्त लहजे में बात की। पुलिस ने शातिर शराब तस्कर अजय सोनकर उर्फ घोंचू, राजा नेगी और मच्छर को भी गिरफ्तार कर लिया गया। सभी तो जेल भेज दिया गया था। पुलिस ने इस मामले में देशी शराब के अधिकारिक ठेकों और कुआंवाला स्थित फैक्ट्री दून वैली से भी सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं।

गौरव और राजा नेगी का कनेक्शन

नामजद मुख्य आरोपी गौरव को 21 सिंतबर को पुलिस ने गणेश मन्दिर खुड़बुड़ा से गिरफ्तार किया था। गौरव ने बताया था कि वह राजू उर्फ राजा नेगी नाम के व्यक्ति से व कभी ठेके से 85 रुपये में खरीदकर 100 रुपये में बेचता था। उसने अजय सोनकर उर्फ घोंचू से भी शराब खरीदकर ऊंचे दामों में बेचने की बात स्वीकार की गयी है। अभियुक्त राजू उर्फ राजा नेगी वर्ष 2012 तथा वर्ष 2015 में शराब तस्करी में जेल जा चुका है। पुलिस को आशंका है कि राजा नेगी खाली बोतलों में मिलावटी शराब भरकर डुप्लीकेट ढक्कर लगाकर पैकिंग करने के बाद तस्करों के जरिए लोगों को बिकवाता होगा। ऐसे में उसे भी रिमांड पर लिया जाएगा।

Posted By: Inextlive