- भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद दिल्ली में सहायक महानिदेशक एनीमल हेल्थ के पद से है रिटायर्ड

Modipuram: सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में नए कुलपति के रूप में डॉ। गया प्रसाद की नियुक्त हो गई है। गौरतलब है कि डॉ। एचएस गौड़ के सेवानिवृत्त होने के बाद से कुलपति का पद का चार्ज चौधरी चरण सिंह कृषि विवि के कुलपति डॉ। एनके तनेजा के पास था। बुधवार दोपहर को राजभवन से फैक्स आया जिसमें डॉ। गया प्रसाद की नियुक्त का उल्लेख था। डॉ। गया प्रसाद भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद दिल्ली में सहायक महानिदेशक एनीमल हेल्थ के पद से सेवानिवृत हैं। रजिस्ट्रार डॉ। आर आर सिंह ने बताया राजभवन से फैक्स आया है जिसमें गया प्रसाद को विश्विवद्यालय का नया कुलपति नियुक्त करने का उल्लेख है।

अंतर्ररष्ट्रीय स्तर के वैज्ञानिक

बरेली स्थित इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट के निदेशक रह चुके डॉ। गया प्रसाद ने भेड़ बकरियों में होने ब्लू टंग रोग के लिए वैक्सीन विकसित की है। माइक्रोबायलोजी विधा के वैज्ञानिक डॉ। गया प्रसाद देश के जाने माने वायरोलाजिस्ट हैं। उनके सरदार पटेल विश्वविद्यालय में कुलपति नियुक्त होने से वेटनरी पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान महाविद्धालय के दिन बहुरने की उम्मीद बंधी है। गौरतलब है कि फैकल्टी और स्टाफ की भर्ती नहीं होने से वेटनरी कालेज में छात्रों के प्रवेश तक नहीं हुए हैं वीसीआई ने प्रवेश की अनुमित नहीं दी। डॉ। गया प्रसाद ने 1984 में हरियाणा के हिसार कृषि विश्वविद्यालय के माइक्रो बायोलाजी डिपार्टमेंट से सहायक वैज्ञानिक के तौर पर कैरियर शुरु किया था। 2010 में वह आईसीएआर में सहायक महानिदेशक एनीमल हेल्थ विभाग के एडीजी बने। उन्हें शोध कार्यों के लिए रफी अहमद किदवाई एवार्ड, प्रोफेसर एसआर व्यास मेमोरियाल एवार्ड और जेबी भट्ट एवार्ड से नवाजा जा चुका है। अंतर्रष्ट्रीय जीन बैंक में उनके द्वारा खोजे गए सौ से अधिक जीन शामिल हैं।

आसान नहीं है कुलपति की राह

नए कुलपति के सामने विश्वविद्यालय में चल रहे अराजक महौल को पटरी पर लाने की जिम्मेदारी होगी। दो माह से अस्थाई र्किमयों का धरना चल रहा है। सफाई व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त है कूड़े के ढेर कुलपति और रजिस्ट्रार कार्यालय में लगे हुए हैं। सहायक रजिस्ट्रार के कक्ष को सील करने पर शिक्षकों के एक वर्ग में जबरदस्त असंतोष है। बुधवार को कुलपति के नियुक्त संबंधी पत्र आने से विश्विविद्यालय में चर्चाओं का बाजार गर्म रहा।

Posted By: Inextlive