संजीवनी सोशल वेलफेयर सोसायटी की ओर से योग एवं संगीत शिविर का आयोजन हुआ। इस मौके पर बताया गया कि योग व संगीत से मन मस्तिष्क स्वस्थ्य रहता है।

अशोका इंस्टीट्यूट में आयोजित योगा कार्यशाला में बीएचयू के योगा प्रोफेसर कुश पांडेय ने स्वस्थ्य रहने के लिए योग को महत्वपूर्ण बताया। कहा कि तनाव दूर करने के लिए योग जरूरी।

स्वामी हरसेवानंद पब्लिक स्कूल के बनपुरवां ब्रांचा में आयोजित योग कार्यक्रम में विद्यालय समूह के स्टूडेंट्स, टीचर्स व कर्मचारियों ने योगाभ्यास किया।

कुरसातो, चौखण्डी स्थित बीएनएस स्कूल में योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर विद्यालय के निदेशक संदीप सिंह, प्रधानाचार्य त्रिभुवन समेत स्कूल के टीचर्स व छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।

जमुना सेवा सदन एवं रिसर्च सेंटर में योग दिवस पर योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इसमें वरिष्ठ चिकित्सक अश्वनी कुमार टंडन व स्त्री रोग विशेषज्ञ स्मिता टंडन समेत 100 लोगों ने हिस्सा लिया।

डाफी स्थित ग्लोरियस एकेडमी में योग दिवस पर एकेडमी के स्टूडेंट्स व टीचर्स ने प्रणायाम व योगाभ्यास किया। इस मौके पर विद्यालय के उपनिदेशक डॉ। सत्यम तिवारी ने योग का महत्व बताया।

तलवकर्स जिम में आयोजित योग शिविर में करीब 100 लोगों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर जिम के नए फ्लोर का शुभारंभ किया गया। इस दौरान जिम के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

सनबीम एकेडमी में छात्र-छात्राओं व टीचर्स ने बेहद उत्साह के साथ योग दिवस मनाया। इस मौके पर प्रशिक्षकों ने स्टूडेंट्स को योग, ध्यान, प्राणायाम, सूर्य नमस्कार आदि योग विद्याएं बताई।

पड़ाव स्थित सेठ एमआर जैपुरिया स्कूल्स में योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर योग प्रशिक्षिका आयुषि द्विवेदी ने सभी टीचर्स व छात्र-छात्राओंको योगाभ्यास कराया।

पॉपुलर हॉस्पिटल में योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर हॉस्पिटल के सभी चिकित्सकों, कर्मचारियों व उपस्थित मरीज और उनके परिजनों को तरवर्कर जिम के ट्रेनर ने योग की जानकारी दी।

अग्रसेन कन्या इंटर कॉलेज में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सदस्यों ने योगाभ्यास कर योग दिवस मनाया। डॉ। रितु गर्ग ने कहा कि योग भारत की प्राचीन परंपराओं में अमूल्य उपहार है।

एपेक्स हॉस्पिटल में योगाचार्य रमेश श्रीवास्तव ने योगाभ्यास कराया। उन्होंने यहां के सभी अधिकारी, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, फार्मेसी व आयुर्वेद कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने योगासन का प्रशिक्षण दिया।

आशीर्वाद मल्टीस्पेशियेलिटी हॉस्पिटल एवं आशीर्वाद नर्सिग एंड पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट के संयुक्त तत्वावधान में योग शिविर लगाया गया। इस दौरान योग की कई क्रियाओं को बताया गया।

योग दिवस के मौके पर सिगरा स्थित डॉलिम्स सनबीम स्कूल के टीचर्स व छात्र-छात्राओं ने योगाभ्यास किया। इसमें विद्यालय के प्रिसिंपल डॉ। एपी गौड़ ने सभी लोगों को योगाभ्यास कराया। और योग से होने वाले लाभ की जानकारी दी।

Posted By: Inextlive