सऊदी का वादा देंगे आतंकवाद के खिलाफ भारत का साथ जानें क्राउन प्रिंस के दौरे से क्या मिला

2019-02-21T13:39:15Z

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस की दो दिवसीय भारत यात्रा के दाैरान भारत आैर सऊदी अरब के बीच पांच बड़े समझाैते हुए हैं। क्राउन प्रिंस ने भारतीय कैदियों को रिहा करने व हज यात्रियों का कोटा बढ़ाने आैर आतंकवाद को खत्म करने में भी मदद का एेलान किया। यहां जानें क्या हैं भारत आैर सऊदी अरब के बीच के वो समझाैते

नई दिल्ली (एजेंसियां)। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान मंगलवार को दो दिवसीय यात्रा पर भारत आए। प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी ने भारत की सरजमीं पर उनका वार्म वेलकम किया। इस दाैरान भारत आैर सऊदी अरब के बीच पर्यटन, अवास, प्रसारण जैसे पांच सहमति ज्ञापन पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इतना ही नहीं पीएम नरेंद्र मोदी के साथ एक ज्वाइंट प्रेस कांफ्रेंस की। इसमें पीएम मोदी ने पुलवामा अटैक का जिक्र किया आैर कहा कि यह अटैक दुनिया में छाये आतंकी खतरे की आेर इशारा करता है। इस दाैरान क्राउन प्रिंस ने कहा कि अतिवाद और आतंकवाद दोनों देशों के लिए चिंता की बात है। आतंकवाद मुद्दे पर वह भारत के साथ है। प्रिंस ने कहा कि वह आतंवाद के खात्मे के लिए इंटेलिजेंस से लेकर अन्य चीजों तक में भारत का साथ देंगे।
ये हुए पांच समझाैते:

फंड में निवेश वाले एमओयू पर साइन
नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड में निवेश के लिए पर भारत सरकार और सऊदी अरब की सरकार के बीच एमओयू पर साइन हुए।
पर्यटन के क्षेत्र में एमओयू पर साइन
पर्यटन में हेल्प के लिए भारत के पर्यटन मंत्रालय और सऊदी अरब के पर्यटन आयोग एवं सऊदी अरब की राष्ट्रीय धरोहर के बीच एमओयू पर साइन हुए।

आवास के क्षेत्र में एमओयू पर साइन

आवास क्षेत्र में सहयोग के लिए भी भारत सरकार और सऊदी अरब की सरकार के बीच एमओयू पर साइन हुए।
 
प्रसारण के क्षेत्र एमओयू पर साइन

प्रसार भारती और सऊदी ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन (एसबीसी) के बीच ऑडियो विजुअल प्रोग्राम के आदान-प्रदान के लिए प्रसारण एमओयू पर साइन हुए।
द्विपक्षीय निवेश संबंधों को बढ़ाने के एमओयू पर साइन
द्विपक्षीय निवेश संबंधों को बढ़ाने के लिए भारत के इन्वेस्ट इंडिया और सऊदी अरब सऊदी अरेबियन जनरल इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी के बीच फ्रेमवर्क को-ऑपरेशन प्रोग्राम पर साइन हुए।  
ये दो बड़े फैसले भी लिए भारत के लिए
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने प्राइम मिनिस्टर नरेंद्र मोदी के अनुरोध पर भारत हित में कर्इ दो आैर बड़े  फैसले लिए हैं। क्राउन प्रिंस ने सऊदी अरब की जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों को रिहा करने का आदेश दिया। भारतीय हज यात्रियों के लिए कोटा 2 लाख बढ़ाने का एेलान किया। वर्तमान कोटा लगभग 1.75 लाख है।

आज भारत आ रहे हैं सउदी अरब के क्राउन प्रिंस, उठेगा पाक आैर आतंकी हमलों का मुद्दा


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.