-शनिवार से शुरू हो रहा शिव को प्रसन्न करने का मास

-सावन मास में शिव जी के अभिषेक से होता है विशेष लाभ

ALLAHABAD: भगवान शिव की उपासना के लिए सर्वोत्तम मास सावन का महीना है। शिव को ये मास इसलिए पसंद है क्योंकि इसी मास में माता पार्वती ने कठिन पूजा करके शिव जी को पति स्वरूप पाया था। इसलिए सभी की मनोरथ सिद्ध करने वाले भगवान शिव की उपासना का ये सबसे बेहतर माह माना जाता है। शहर के मनकामेश्वर मंदिर, नागवासुकी मंदिर और पडि़ला महादेव मंदिर में विशेष पूजन-अर्चन होगा।

29 दिन का होगा मास

ज्योतिषाचार्य अमित बहोरे ने बताया कि एक अगस्त से शुरू हो रहा सावन माह इस बार सिर्फ 29 दिन का रहेगा। पूरे माह श्रद्धालु शिव आराधना में लीन रहेंगे। इस बार सावन की शुरुआत सर्वार्थ सिद्धि योग के शुभ संयोग में हो रही है, इसलिए इसका महत्व और बढ़ गया है। इस बार सावन मास शनि से पीडि़त लोगों के लिए भी विशेष फलदायी होगा, क्योंकि इस वर्ष का राजा भी शनि है और सावन का प्रारंभ और अंत भी शनिवार को ही हो रहा है।

अभिषेक से होता है पुण्य लाभ

कलियुग में शिवजी को प्रसन्न करने का सबसे उत्तम उपाय रुद्राभिषेक है। त्रियोदशी तिथि व सोमवार को इसको करना परम कल्याणकारी माना जाता है। सावन के महीने में इस बार चार सोमवार 3, 10, 17 और 24 अगस्त के साथ ही दो प्रदोष 11 और 27 अगस्त होंगे, नागपंचमी 19 अगस्त को होगी।

इनसे करें अभिषेक

-रोगों को शांत करने के लिए कुशोदक से

-सम्पत्ति प्राप्ति के लिए दही से

-लक्ष्मी प्राप्ति के लिए गन्ने के रस अथवा गुड़ के रस से

-धन वृद्धि के लिए शहद एवं घी से

-पुत्र प्राप्ति के लिए दुग्ध से और यदि संतान उत्पन्न होकर मृत पैदा हो तो गोदुग्ध से

-वंश वृद्धि के लिए सहस्त्रनाम मंत्रों का उच्चारण करते हुए घृत की धारा से

-शत्रु पराजित करने के लिए सरसों के तेल से

-जड़बुद्धि के विद्वान होने के लिए शर्करा मिलाकर दूध से

-समस्त प्रकार की सिद्धियां प्राप्ति के लिये गंगा जल से

बॉक्स

एक अगस्त से रहेगा रूट डावर्जन

-इलाहाबाद-वाराणसी हाइवे के एक लेन गाडि़यों के लिए बंद।

-दूसरे लेन पर सिर्फ छोटी गाडि़यां ही चल सकेंगी

-कानपुर की ओर से आने वाले ट्रकों को कोखराज से सहसों बाइपास से फूलपुर, मुंगरा बादशाहपुर, जौनपुर होते हुए वाराणसी भेजा जाएगा, वापसी भी इसी रास्ते से होगी।

-रीवा एवं इलाहाबाद से वाराणसी-जौनपुर जाने वालों को मिर्जापुर की ओर से भेजा जाएगा।

-रीवा व मिर्जापुर से आने वाले ट्रक जिन्हें लखनऊ या प्रतापगढ़ जाना है, उनको रात दस से सुबह पांच बजे के बीच लोक सेवा आयोग तेलियरगंज, फाफामऊ की जाने की पर्मिशन मिलेगी।

सिटी में रहेगी नो इंट्री

एसपी ट्रैफिक राजकमल यादव ने बताया कि ट्रकों की शहर में 24 घंटे की नो इंट्री रहेगी। सुबह पांच से रात 10.30 बजे के बीच पासशुदा गाडि़यों को भी आने की अनुमति नहीं मिलेगी। सिर्फ स्कूली वाहन ही प्रतिबंध से फ्री रहेंगे।

Posted By: Inextlive