- ह्यूमन चेन बनाकर से नो टू प्लास्टिक का मैसेज देंगे दूनाइट्स

- दून के इतिहास में कभी नहीं बनाई गई इतनी लंबी ह्यूमन चेन

- गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉ‌र्ड्स के मेंबर भी रहेंगे मौजूद

देहरादून,

से नो टू प्लास्टिक का मैसेज देने के लिए आज दून में इतिहास रचा जाएगा। प्लास्टिक मुक्ति के इस आंदोलन में एक लाख दूनाइट्स 50 किलोमीटर लंबी ह्यूमन चेन बनाकर लोगों को अवेयर करेंगे और देश को भी संदेश देंगे। ये अपने आप में एक रिकॉर्ड होगा। बाकायदा गिनीज बुक ऑफ व‌र्ल्ड रिकॉ‌र्ड्स के मेंबर भी ह्यूमन चेन को देखने मौजूद रहेंगे। सुबह 9 से 11 बजे तक इस ऐतिहासिक इवेंट का आयोजन होगा, इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे साथ ही सिटी के ट्रैफिक रूट्स भी डायवर्ट किए गए हैं। सिटी को 9 जोन में बांटकर पुलिस ने सुरक्षा के पूलफ्रूप प्रबंध किए हैं।

हैवी व्हीकल की एंट्री रहेगी बैन

ह्यूमन चेन के आयोजन को लेकर सिटी में व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। पुलिस, प्रशासन व नगर निगम ने इस आयोजन के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। आयोजन में एक लाख लोग शामिल होंगे, इसे देखते हुए सिटी में सुबह 8 से दोपहर एक बजे तक हैवी व्हीकल्स सिटी बस, रोडवेज, ट्रक, लोडर की एंट्री बैन की गई है। ह्यूमन चेन के लिए रोड की लेफ्ट साइड पांच मीटर जगह सिक्योर की गई है।

सीएम बनेंगे चेन का हिस्सा

बताया गया है कि सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत व मेयर सुनील उनियाल गामा पूरे प्रशासनिक अमले के साथ सुबह 9.30 बजे मियांवाला चौक पहुंचेंगे। यहां से ह्यूमन चेन शुरू होगी। सीएम व मेयर यहां से ह्यूमन चेन का इंस्पेक्शन करते हुए शहर की ओर बढ़ेंगे। ठीक 10 बजे सायरन बजते ही सीएम व मेयर भी ह्यूमन चेन का हिस्सा बनेंगे।

सीएम ने की अपील

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेशवासियों से सिंगल यूज पलास्टिक का यूज बंद करने की अपील की है। इसके लिए उन्होंने पब्लिक से अपील की है कि वे ह्यूमन चेन का हिस्सा बनें और प्रदेश के साथ-साथ देश को भी मैसेज दें। बताया कि ह्यूमन चेन में स्टूडेंट्स, कर्मचारी, व्यापारी, सभी सामाजिक व नागरिक संगठनों भागीदारी होगी।

दोपहर तक नहीं चलेंगी सिटी बसें

महानगर सिटी बस सेवा महासंघ के अध्यक्ष विजय वर्धन डंडरियाल के अनुसार ट्यूजडे को दोपहर एक बजे तक सिटी बसों का संचालन नहीं हो पाएगा। यूनियन ने इसके लिए अपने व्हीकल का यूज करने की अपील की है।

सीबीएसई ने स्कूल्स को भेजे लेटर

सीबीएसई रीजनल ऑफिस की ओर से निगम क्षेत्र में स्थित सभी 50 स्कूलों के 15000 स्टूडेंट्स से ह्यूमन चेन में शिरकत करने के लिए कहा गया है। ये भी कहा गय है कि दून में स्थित बोर्ड के रीजनल ऑफिस में पॉलीथिन का प्रयोग पूर्ण रूप से बन्द करते हुए कपड़े के बैग यूज किए जाएं।

45 मिनट पहले सचिवालय पहुंचेंगे कार्मिक

'से नो टू प्लास्टिक' कैंपेन के तहत ह्यूमन चेन के लिए सचिवालय प्रशासन ने सभी कार्मिकों की जिम्मेदारी तय कर दी है। प्रोग्राम में शिरकत करने के लिए कार्मिकों को नियत समय से 45 मिनट पहले, यानी सुबह 8.45 बजे सचिवालय में पहुंचने के लिए कहा गया है। तमाम भवनों में तैनात कार्मिकों का चेन बनाने का स्थल भी तय कर दिया गया है। एसीएस राधा रतूड़ी द्वारा इस बावत आदेश जारी किए गए हैं। कहा गया है कि कार्मिकों का ह्यूमन चेन बनने से 45 मिनट पहले हर हाल में सचिवालय पहुंचना होगा।

------------

ह्यूमन चेन में सिक्योरिटी का पुलिस की ओर से पूरा ध्यान रखा गया है। ट्रैफिक प्लान जारी किया गया है। प्रयास किया जा रहा है कि आमजन को परेशानी न हो। प्रोग्राम केवल 15 मिनट का है। लेकिन इसकी शुरुआत से लेकर क्लोजिंग तक कुछ रूट पर चौराहों, तिराहों व कट पर लिंक मार्ग से मेन रूट पर आने वाले ट्रैफिक को 15-20 मिनट के लिए रोका या डायवर्ट किया जएगा। सभी से अपील वे ह्यूमन चेन का हिस्सा बनें।

-सुनील उनियाल गामा, मेयर।

Posted By: Inextlive