-आज से निगम क्षेत्र में बंटने शुरू हो जाएंगे कपड़े के बैग

-राज्यपाल ने की योजना लॉन्च, सीएम ने दिए 50 लाख

देहरादून, पॉलीथिन खत्म करके कपरू़े का बैग हर घर पहुंचाने के लिए फ्राइडे से नगर निगम प्रशासन ने कपड़े के बैग बांटने का फैसला लिया है। थर्सडे को राजभवन में मेयर सुनील उनियाल गामा की मौजूदगी में राज्यपाल ने कपड़े के बैग योजना की लॉन्चिंग की। निगम प्रशासन को कहना है कि निगम क्षेत्र में शामिल करीब डेढ़ लाख घरों तक प्लास्टिक हटाने के लिए कपड़े के बैग पहुंचाए जाएंगे। इसके लिए खुद सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने 50 लाख रुपए और ओएनजीसी ने 10 लाख रुपये दिये हैं। एचडीएफसी ने सीएसआर फंड में योगदान दिया है।

कहां से मिला पैसा

-सीएम ने दिए एक लाख बैग के लिए 50 लाख रुपये।

-ओएनजीसी ने दिया 20 हजार बैग के लिए 10 लाख रुपये।

-एचडीएफसी की ओर से मिली है 25 लाख रुपये की मंजूरी।

पार्षद योगदान देने में फिसड्डी

नगर निगम प्रशासन ने 100 वार्डो के पार्षदों से अपने क्षेत्रों के लिए कपड़े के बैग में योगदान देने का आह्वान किया था। लेकिन, अब तक निगम को केवल एक ही पार्षद ने दो लाख रुपए का सहयोग दिया है। हालांकि निगम को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पार्षद कपड़े के बैग के लिए आगे आएंगे।

ह्यूमन चेन का बनेगा रिकॉर्ड

प्लास्टिक के खात्मे के लिए नगर निगम प्रशासन ने ह्यूमन चेन बनाने की तैयारी कर दी है। बताया जा रहा है कि यह ह्यूमन चेन करीब 50 किमी लम्बी होगी। इसमें हजारों की तादाद में युवा, बुजुर्ग और आम लोग शामिल होंगे। नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे जब आगरा में नगर आयुक्त हुआ करते थे, उस वक्त उन्होंने दिसंबर 2010 में भी प्लास्टिक के खिलाफ ह्यूमन चेन बनाई थी। यह ह्यूमन चेन करीब 20 किलोमीटर की थी। अब इस प्रयोग को वे दून में दोहराना चाहते हैं। इसके लिए निगम प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। बताया जा रहा है कि दून में ह्यूमन चेन इस माह 16 से 20 अक्टूबर के बीच प्रस्तावित है। तैयारियां के हिसाब इस तारीख चैंज भी हो सकती है।

ह्यूमन चेन हाईलाइट्स

-स्कूल, इंस्टीट्यूशंस, एनजीओ, वोलिंटियर्स शामिल होंगे।

-सिक्योरिटी के लिए मिलेगी पुलिस की मदद।

-वक्त सुबह 7 से 9 बजे के करीब रहेगा।

-अपने-अपने घरों के पास चेन से जुड़ेंगे लोग।

-सरकारी कर्मचारी भी हो पाएंगे शामिल।

शुरुआती रूट हुआ तय

नगर निगम के अनुसार ह्यूमन चेन मोहकमपुर से लेकर रिस्पनापुल, बायपास, आईएसबीटी, निरंजनपुर सब्जी मंडी, बल्लीवाला, बल्लूपुर, चकराता रोड, क्लॉक टॉवर, राजपुर रोड, परेड ग्राउंड, रायपुर रोड, रायपुर आदि जिग-जैग शेप में आयोजित होगी। नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे का कहना है कि इसको फाइनल टच दिए जाने के लिए अगले एकाध दिनों में बैठकों का दौर शुरू हो जाएगा।

सीएम भी होंगे शामिल

नगर निगम अधिकारियों के अनुसार प्लास्टिक के खिलाफ बनाई जाने वाली ह्यूमन चेन में खुद सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के शामिल होने की संभावना है। बताया जा रहा है कि इसके लिए सीएम ऑफिस से मंजूरी भी मिल चुकी है।

-----------

पॉलीथिन रोकने में सभी के सहयोग की जरूरत है। फ्राइडे से कपड़े के बैग का वितरण शुरू कर दिया जाएगा। वहीं ह्यूमन चैन की भी तैयारी है। इसके लिए एकाध दिनों में बैठकों का दौर शुरु हो जाएगा।

विनय शंकर पांडे, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive