- बोर्ड परीक्षा के परिणाम पर खड़े हो रहे हैं गंभीर सवाल

- काउंटर फोइल में नंबर कम, इंटरनेट मा‌र्क्सशीट में ज्यादा

आगरा। यूपी बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन पर गंभीर सवाल खड़े हो रहे हैं। फेल स्टूडेंट्स को अधिक नंबर दिए गए हैं। इसका खुलासा काउंटर फोइल में हुआ है। इससे सरकार की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने की मंशा पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

सवाल हो रहे खड़े

यूपी बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन विभिन्न जनपदों में किया गया था। इसमें आगरा भी शामिल था। यहां भी बोर्ड परीक्षा की कॉपियां चेक हुई थी। अब रिजल्ट जारी होने के बाद परीक्षा परिणाम पर सवाल खड़े हो रहे हैं। काउंटर फोइल में नंबर कम दिए गए हैं, जबकि इंटरनेट पर जारी परिणाम में नंबर ज्यादा हैं। इससे कई फेल होने वाले स्टूडेंट्स परीक्षा में पास हो चुके हैं।

11 लाख ने छोड़ी थी परीक्षा

मौजूदा प्रदेश सरकार ने शिक्षा की स्थिति को सुधारने के लिए कड़े कदम उठाए। परीक्षा में नकल रोकने के लिए सख्ती भी की। इस का असर रहा कि एग्जाम शुरू होने के बाद करीब 11 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा छोड़ दी। अब ऐसे में मूल्यांकन में बरती गई ढील सरकार की मंशा पर सवाल खड़े कर रही है।

दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के पास फोइल

बोर्ड एग्जाम की फोइल में मिले कंम नंबरों की शीट दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के हाथ लगी है। यह वह ओएमआर शीट है, जिसमें छात्र-छात्राओं को मूल्यांकन के आधार पर दिए गए वास्तविक नंबर हैं और वह नंबर इंटरनेट की मार्कशीट में नहीं हैं। बल्कि उससे ज्यादा नंबर इंटरनेट की मार्कशीट में चढ़े हुए हैं।

Posted By: Inextlive