- 34 अधिकारियों की टीम ने किया कालेजों का स्थलीय सत्यापन

-फर्जी दस्तावेज बनाकर प्रयोग करने पर 8 के खिलाफ मुकदमा

मेरठ: दयानंद विद्यापीठ एजुकेशन के निदेशक समेत 8 कॉलेजों के खिलाफ डीएम बी। चंद्रकला के निर्देश पर छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति घोटाले में आरोपी पाए जाने पर समाज कल्याण विभाग ने मुकदमा दर्ज कराया है। डीएम ने वित्तीय वर्ष 2016-17 में अनुसूचित जाति व सामान्य जाति के दशमोत्तर छात्रों की छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति हेतु ऑनलाइन प्रणाली के अन्तर्गत जनपद के 34 कालेज, टेक्नीकल व मैनेजमेंट इंस्टीटयूशन से प्राप्त छात्र संख्या का स्थलीय सत्यापन 34 अधिकारियों के नेतृत्व में टीम बनाकर कराया।

50 प्रतिशत भी छात्र नहीं

बुधवार को 34 कॉलेजों का स्थलीय सत्यापन किया गया। जिसमें से 25 कालेजों में छात्रों की संख्या 50 प्रतिशत से कम मिली। जांच रिपोर्ट आने के बाद 7 अन्य कॉलेजों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया।

इन धाराओं में मुकदमा

जिला समाज कल्याण अधिकारी उमेश द्विवेदी ने थाना सिविल लाइन्स में दयानंद विद्यापीठ एजुकेशन इंस्टीटयूट निदेशक के अलावा 7 अन्य कालेजों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया है। दयानंद विद्यापीठ एजुकेशन इंस्टीट्यूट शौल्दा, गढ़ रोड के अध्यक्ष एवं निदेशक/प्रबंधक डॉ। अंकित गर्ग पर छात्र-छात्राओं की शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए फर्जी दस्तावेज बनाकर प्रयोग करने का आरोप है।

छह बिंदुओं पर सत्यापन

छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए भेजे गए छात्रों का स्थलीय सत्यापन 6 बिन्दुओं के प्रारूप पर अधिकारियों ने किया। सत्यापन अधिकारियों की टीम में एडीएम प्रशासन दिनेश चन्द्र, एडीएम सिटी मुकेश चन्द्र, एडीएम वित्त/रा। गौरव वर्मा, उपजिलाधिकारी मेरठ हर्षिता माथुर, सरधना राकेश कुमार सिंह, मवाना अरविन्द कुमार सिंह सहित 34 अधिकारी शामिल थे।

मेरठ में

समाज कल्याण विभाग

24,321-यूजी और पीजी के पात्र छात्रों ने किया समाज कल्याण में आवेदन

13,641-यूजी और पीजी के छात्रों का डाटा मिस मैच।

37,962- कुल छात्र, सहायता के समाज कल्याण विभाग बाट जोह रहे

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग

2513-प्री मैट्रिक (9-10 कक्षा) छात्र

2705-दशमोत्तर (11-12 कक्षा) छात्र

9677-स्नातक एवं परास्नातक कक्षा के अल्पसंख्यक छात्र

26000-कक्षा 1-10 में पढ़ रहे छात्र (केंद्रीय अनुदान)

40,895-अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के छात्र

---

सांठगांठ से हजारों फर्जी छात्रों के दस्तावेज दाखिल कर कॉलेज संचालकों ने छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति हड़पने की कोशिश की है। अभी 8 के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है, कई अन्य कॉलेज रडार पर हैं।

-उमेश द्विवेदी, जिला समाज कल्याण अधिकारी।

----------

ब्लैक लिस्टेड होंगे कॉलेज

छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति के नाम पर हो रहे घोटाले की जांच कर रहे सीडीओ विशाख जी ने बताया कि अभी तक 8 कॉलेज संचालकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। कई कॉलेजेज के दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं। जिन कॉलेजों में अनियमिताएं हैं उन्हें ब्लैक लिस्ट कर शासन को रिपोर्ट भेजी जा रही है।

Posted By: Inextlive