- बोर्ड ने इकलौती बेटी के लिए निकाली स्कॉलरशिप

- बोर्ड ने शुरू की मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम

- सिंगल गर्ल चाइल्ड फैमिली को मिलेगी फीस में छूट

DEHRADUN: परिवार में इकलौती बेटी को अच्छी तालीम दिलाना अब और भी आसान होगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए मुफ्त शिक्षा की सौगात दी है। बोर्ड ने सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए स्पेशल मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम ओपन की है। जिसके तहत बोर्ड से जुड़े स्कूलों के टेंथ पासआउट स्टूडेंट्स ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

15 दिसंबर तक करें आवेदन

सीबीएसई ने घर की इकलौती बेटियों से 12वीं की पढ़ाई के लिए 'सीबीएसई मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम' के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके तहत स्टूडेंट्स 15 दिसंबर तक आवेदन कर सकेंगे। स्टूडेंट्स को बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना होगा। इसके अलावा सीबीएसई मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम 2015 के रिन्यूअल के लिए भी बोर्ड ने ऑनलाइन एप्लिकेशन मांगी है।

पढ़ाई की ओर बढ़ेगा रुझान

बोर्ड द्वारा जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक स्कूलों को स्कॉलरशिप से जुड़ी जानकारी स्टूडेंट्स को प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं। बोर्ड का मानना है कि सिंगल गर्ल चाइल्ड परिवारों को इस योजना से जहां मदद मिलेगी, वहीं इकलौती बेटी को आगे बढ़ाने और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लोगों को और प्रेरित किया जा सकेगा। दून इंटरनेशनल स्कूल के वाइस प्रिंसिपल दिनेश बड़थ्वाल ने बताया कि बोर्ड के इस कदम से बेटियों को पढ़ाने में परिवारों को काफी मदद मिलेगी। इसके अलावा स्टूडेंट्स के बीच भी पढ़ाई की ओर रुझान बढ़ेगा।

वर्जन----

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की आखिरी तिथि 15 दिसंबर है। जिसके बाद आवेदन की हार्ड कॉपी 31 दिसंबर या उससे पहले जमा करनी होगी। बोर्ड के साफ निर्देश है कि इसके बाद किसी स्थिति में भी हार्ड कॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी।

---- विपिन बलूनी, मैनेजिंग डायरेक्टर, सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल

स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट www.cbse.nic.in पर लॉगइन कर स्कॉलरशिप लिंक पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म और इसकी शर्ते देख सकते हैं। बोर्ड के इस कदम से सिंगल गर्ल चाइल्ड परिवारों को अपनी बेटियों को पढ़ाने में काफी सहायता मिलेगी।

----- जगदीश पांडे, प्रिंसिपल, जिंप पायनियर स्कूल

Posted By: Inextlive