-स्मार्ट बनेंगी कस्तूरबा गांधी बालिका स्कूल की स्टूडेंट्स

-21 स्कूल्स में ऑडियो विजुअल क्लास में होगी पढ़ाई

VARANASI

इंग्लिश स्कूल की तरह अब कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालयों की ग‌र्ल्स भी स्मार्ट क्लास में पढ़ेंगी। टीचर्स उन्हें ब्लैकबोर्ड पर नहीं बल्कि प्रोजेक्टर पर ए बी सी डी और क ख ग घ पढ़ाती नजर आएंगी। ऑडियो-विजुअल क्लास के थ्रू स्टूडेंट्स को रोचक ढंग से पढ़ाया जाएगा ताकि उनमें पढ़ाई के प्रति रुचि तो जगेगा ही, स्कूल्स की ओर उनका आकर्षण भी बना रहेगा। इसी क्रम में शिवपुर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने ऑफलाइन मोड स्मार्ट क्लास का पिछले दिनों इनॉगरेशन किया था।

हाईटेक हो रही पढ़ाई

ग‌र्ल्स स्मार्ट बन सकें इसके लिए विद्यालयों में पढ़ाई का पैटर्न बदल रहा है। अब कक्षाओं में ग‌र्ल्स की पढ़ाई पहले से ज्यादा सुविधाजनक और हाईटेक हो गई हैं। स्कूल्स में ब्लैकबोर्ड की जगह प्रोजेक्टर्स, टीचर के हाथ में चॉक की जगह डिजिटल डिवाइस और बच्चों के हाथ में पेन पेंसिल की जगह रिमोर्ट कंट्रोल आ गए हैं। ऐसे में इन स्कूल्स में पढ़ाई हाईटेक होती जा रही है। कम से कम वो इंग्लिश स्कूल के स्टूडेंट्स से टक्कर तो ले सकेंगी।

फ‌र्स्ट फेज में 21 स्कूल्स

-डिस्ट्रिक्ट के 21 प्राइमरी व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों को स्मार्ट बनाने का प्लान है।

-नाल्को की ओर से इन स्कूल्स को कंप्यूटर, प्रोजेक्टर, स्पीकर, प्रोजेक्टर स्क्रीन/व्हाइट बोर्ड, इंटरनेट डोंगल, टच बोर्ड सिस्टम समेत टीचिंग मैटेरियल अवेलेवल कराया जाएगा।

-एक स्कूल पर पांच लाख रुपये का खर्च आएगा।

-21 विद्यालयों में 10 सिटी एरिया के तो पांच सांसद ग्राम और छह कस्तूरबा आवासीय बालिका इंटर कॉलेज शामिल हैं।

यहां बनेंगे स्मार्ट क्लास

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा गोद लिए गांव ककरहिया के प्राइमरी व पूर्व माध्यमिक विद्यालय नागेपुर, जयापुर और डोमरी सहित प्राइमरी स्कूल अर्दली बाजार, नवाबगंज, पिसनहरिया फ‌र्स्ट, दुर्गाकुंड सेकेंड, मलदहिया, कबीरचौरा, रग्घूबीर, सोनिया, राजघाट के अलावा कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय शिवपुर, सारनाथ, चोलापुर, पिंडरा, सेवापुरी व आराजीलाइन शामिल हैं।

Posted By: Inextlive