-बेसिक स्कूल्स में स्टूडेंट्स को सहज तरीके से पढ़ाने के लिए टीचर्स अपना रहे नया आइडिया

-खेल-खेल में सिखाई जा रही हैं गूढ़ चीजें, आइडिया शेयर करने को वाट्सएप पर बना इनोवेटिव ग्रुप

VARANASI

इंग्लिश स्कूल से टक्कर लेने के लिए सरकारी स्कूल में नयी-नयी कवायद की जा रही है। इसी कड़ी में बेसिक स्कूल्स के टीचर्स स्टूडेंट्स को सहज तरीके से पढ़ाने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। मसलन खेल-खेल में स्टूडेंट्स को गूढ़ चीजें सिखायी जा रही हैं। दरअसल बेसिक स्कूल्स में स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए एक-एक इनोवेटिव यानी नवाचार अपनाने का निर्देश दिया गया है। इसी के तहत टीचर्स को आइडिया शेयर करने के लिए बीएसए की ओर से मोबाइल पर वाट्सएप गु्रप भी बनाया गया है।

ग्रुप में डीएम से बीएसए तक

बेसिक स्कूल्स के टीचर्स का जो वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है। उसमें डीएम, बीएसए के अलावा सभी एबीएसए भी शामिल हैं। टीचर्स को इस ग्रुप में पढ़ाने के नए-नए आइडिया पोस्ट करने का निर्देश दिया गया है ताकि अन्य स्कूल्स के टीचर्स भी अच्छे इनोवेशन को अपना सकें। इस क्रम में टीचर हिंदी, इंग्लिश, मैथ्स बच्चों को रोचक अंदाज में पढ़ा रहे हैं। कई स्कूल्स में ग्रिड गेम से बच्चों को पहाड़ा सिखाया जा रहा है। वहीं समूह बनाकर बच्चों को रोचक व सहज तरीके से भी गिनती व पहाड़ा सिखाया जा रहा है। एक छोटी चिडि़या नामक कविता के माध्यम से भी स्टूडेंट्स को गिनती सिखायी जा रही है।

बेस्ट इनोवेशन पर मिलेगा प्राइज

स्टूडेंट्स को नये-नये आइडिया के साथ पढ़ाने वाले टीचर को सम्मानित भी किया जाएगा। बीएसए जय सिंह ने बताया कि सर्वोत्तम नवाचार अपनाने वाले टीचर्स को पुरस्कृत करने की भी योजना है। साथ ही शासन को भी अवगत कराया जाएगा ताकि सूबे के अन्य स्कूल्स में भी इसी टेक्निक से बच्चों को पढ़ाया जा सके। खास बात यह है कि वाट्सएप ग्रुप पर आइडिया शेयर करने से डिपार्टमेंट का कोई खर्च नहीं लग रहा है।

Posted By: Inextlive