-सीडीओ ने बनाई कार्य योजना, शासन से अनुमति मिलते ही शुरू होगा काम

-डिस्ट्रिक्ट में 2800 स्कूल्स में नहीं है फर्नीचर की व्यवस्था

BAREILLY :

सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स अब टाट पट्टी पर नहीं बैठेंगे। इसके लिए सीडीओ सतेन्द्र कुमार ने कार्ययोजना तैयार की है। सरकारी स्कूलों में फर्नीचर के लिए लकड़ी उसी गांव की ग्राम पंचायत मुहैया कराएगी। ग्राम समाज की जमीन पर खड़े ऐसे पेड़ों को काटकर फर्नीचर बनाया जाएगा जिनकी उम्र पूरी हो चुकी है और आबादी क्षेत्र में होने के कारण इनके गिरने से जानमाल का भी नुकसान हो सकता है।

400 ग्राम पंचायतों में लगे हैं पेड़

डिस्ट्रिक्ट में 400 ग्राम पंचायतों की सरकारी जमीन पर लगे पेड़ों को चिह्नित करने का काम शुरू हो गया है। बरेली में 28 सौ ऐसे स्कूल हैं। जिनमें अभी भी फर्नीचर नहीं है। फर्नीचर न होने के चलते इन स्कूलों में बच्चों को दरी पर बैठाकर पढ़ाया जाता है। प्रशासन में सरकारी स्कूलों में फर्नीचर के लिए खास योजना तैयार की है। जिसके तहत ग्राम समाज की जमीन पर लगे बड़े पेड़ों को काटकर फर्नीचर बनाया जाएगा। ये वह पेड़ है जिनकी उम्र पूरी हो चुकी है। इन पेड़ों को काटने का प्रस्ताव ग्राम पंचायत पहले ही वन विभाग को दे चुकीं हैं।

पेड़ों को चिह्नित करने का काम शुरू

सीडीओ ने ग्राम समाज के पेड़ों को चिन्हित कराने के लिए सर्वे शुरू करा दिया है। बरेली के 400 ग्राम पंचायत की जमीन पर बड़े पेड़ मिले हैं। इनमें से कई पेड़ तो गिर गए हैं। जिनको काटने से कोई नुकसान भी नहीं है और पेड़ों को काटा जाना जरूरी हो गया है। इन पेड़ों की लकड़ी से सरकारी स्कूल्स के लिए फर्नीचर तैयार कराया जाएगा। सीडीओ ने प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया है। शासन से अनुमति मिलते हैं पेड़ों का कटान और फर्नीचर बनाने का काम शुरू हो जाएगा।

140 स्कूल के लिए आया बजट

शासन ने डिस्ट्रिक्ट के 140 स्कूल्स में फर्नीचर लगाने के लिए बजट भेज दिया है, जिसके बाद बीएसए ने भी बजट स्कूल के अकाउंट में 12 मार्च को ट्रांसफर कर दिया, लेकिन अधिकांश स्कूलों में फर्नीचर नहीं होने के चलते सीडीओ ने यह योजना बनाई है।

Posted By: Inextlive