- अब राजकीय इंटर कॉलेजों में शुरू होगी ग्रेडिंग

- स्टूडेंट्स की पढ़ाई के स्तर से तय होगी टीचर की परफॉर्मेस

LUCKNOW (22 July): राजधानी के राजकीय स्कूलों की दशा सुधारने और पढ़ाई की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से नई पहल की गई है। इसके तहत अब इन स्कूलों में पढ़ाई के साथ लापरवाही करने वाले टीचर व प्रिंसिपल पर कार्रवाई की जा सकती है। बोर्ड की ओर से जारी निर्देश के अनुसार अब इन स्कूलों में सिलेबस पूरा न होने पर टीचर या प्रिंसिपल की ओर से कोई भी बहाना नहीं चलेगा। इसके अलावा बोर्ड एग्जाम में रिजल्ट खराब होने पर इन स्कूलों की रिपोर्ट पूरे स्टेट में जारी की जाएगी। ताकि यहां के टीचर्स की कार्य प्रणाली को दूसरों के सामने रखा जाए।

स्कूलों को करना होगा खुद का मूल्यांकन

राजकीय स्कूलों में शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए ग्रेडिंग सिस्टम की व्यवस्था लागू कर दी गई है। इसके संबंध में उप शिक्षा निदेशक (शिविर) ओकार सिंह ने बुधवार को ऑर्डर जारी कर दिए है। इस ऑर्डर में उप शिक्षा निदेशक ने कहा है कि सभी राजकीय स्कूलों के प्रिंसिपल डीआईओएस की ओर से दिए गए नए प्रारुप के हिसाब से खुद का मूल्यांकन करेंगे। इस प्रारूप पर जब स्कूल खुद का मूल्यांकन कर लेंगे तो वह इसकी रिपोर्ट डीआईओएस को जमा करेंगे। जिसके बाद डीआईओएस इस रिपोर्ट की स्कूल में जाकर जांच करेगा, उसके बाद स्कूल को ग्रेडिंग देगा। जिसके बाद ज्वाइंट डायरेक्टर मंडल के माध्यम से इस ग्रेडिंग को यूपी बोर्ड के ऑफिस भेजा जाएगा। इतना ही नहीं ग्रेडिंग के साथ ही डीआईओएस को स्कूल की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए सुझाव भी देना होगा। गुणवत्ता अंक के निर्धारण के लिए ऑनलाइन व्यवस्था कराई जाएगी। इसे प्रिंसिपल के नाम से ऑन लाइन फीडिंग कराई जाएगी।

ऐसे मिलेगी ग्रेडिंग

ग्रेडिंग के लिए स्कूलों को कुल 100 मा‌र्क्स दिए जाएंगे।

- 80 से 100 मा‌र्क्स वालों को ए ग्रेड

- 60 से 80 मा‌र्क्स वालों को बी ग्रेड

- 40 से 60 मा‌र्क्स वालों को सी ग्रेड

- 20 से 40 मा‌र्क्स वालों को डी ग्रेड

- 01 से 20 मा‌र्क्स वालों को ई ग्रेड

इस आधार पर होगा स्कूलों का मूल्यांकन

- शिक्षक व कर्मचारी की उपस्थिति होने पर मिलेंगे दस मा‌र्क्स, अनुपस्थित होने पर मा‌र्क्स कटेंगे

- स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन व उपस्थिति पर मिलेंगे दस मा‌र्क्स

- पिछले तीन सालों के बोर्ड रिजल्ट के आधार पर दस मा‌र्क्स

- शिक्षण कार्य के लिए मिलेगा कुल 20 मा‌र्क्स, नियम अनुसार कोर्स पूरा करने पर ही मिलेगा मा‌र्क्स

- भौतिक स्तर के मूल्यांकन के मा‌र्क्स, काष्ठोपकरण की व्यवस्था के दस अंक, स्कूल के रख-रखाव के पांच और पाठ्य सहगामी क्रियाकलापों के लिए दस मा‌र्क्स निर्धारित किए गए हैं।

Posted By: Inextlive