JAMSHEDPUR: जमशेदपुर में जापानी इंसेफलाइटिस (जेई) के खतरे को देखते हुए सरकार के आदेश पर जिला प्रशासन इससे निपटने में जुट गया है। उपायुक्त अमित कुमार ने सोमवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर इस खतरे से निपटने के लिए क्ख् अप्रैल से जापानी इंसेफलाइटिस की रोकथाम के लिए इंजेक्शन लगाने का अभियान शुरू करने की रणनीति तैयार की। इसके तहत, शहर के निजी और सरकारी स्कूलों में क्भ् साल तक के छात्र-छात्राओं को इंजेक्शन लगाया जाएगा।

गांवों में भी चलेगा अभियान

ग्रामीण इलाकों में भी स्कूलों में यह अभियान चलेगा। इसके बाद आंगनबाड़ी केंद्रों पर जीरो से पांच साल तक के नौनिहालों को यह इंजेक्शन लगेगा। बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण अधिकारी और सिविल सर्जन को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। इस अभियान के तहत क्ख् अप्रैल से एक साल से लेकर क्भ् साल तक की उम्र के युवाओं को जापानी इंसेफलाइटिस का इंजेक्शन लगाया जाएगा।

तैयार की है रणनीति

डीसी अमित कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन ने इस अभियान की रणनीति तैयार कर ली है। इसके तहत, जिले में एक से लेकर क्भ् साल तक की उम्र के छह लाख फ्0 हजार भ्0 युवाओं को जापानी इंसेफलाइटिस का इंजेक्शन दिया जाएगा। यह अभियान दो हिस्सों में चलेगा। पहले चरण में दो हफ्ते तक पांच से क्भ् साल की उम्र के बच्चों को यह इंजेक्शन लगाया जाएगा। इस उम्र के बच्चों को क्ख् अप्रैल से ख्म् अप्रैल तक जापानी इंसेफलाइटिस का इंजेक्शन लगाया जाएगा। यह अभियान स्कूलों में चलाया जाएगा। शहर में भी सभी निजी स्कूलों को इसके दायरे में लिया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में ख्7 अप्रैल से अगले दो हफ्ते तक एक साल से पांच साल तक की उम्र के बच्चों को यह इंजेक्शन लगाया जाएगा। इस चरण में इंजेक्शन लगाने का अभियान आंगनबाड़ी केंद्रों में चलेगा। बैठक में शहर के निजी स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष बेली बोधन वाला, सीडीपीओ, अस्पतालों के प्रभारी डाक्टर आदि मौजूद थे।

Posted By: Inextlive